How to close a document in ms word- MS Word Tutorial

एमएस वर्ड में एक फाइल कैसे बंद करें ?

हमने निचे एमएस वर्ड में खुली फ़ाइल को बंद करने के लिए चरण-दर-चरण विस्तार से बताया है। हमें आशा है कि आप इन चरणों को पढ़कर एमएस वर्ड में किसी भी फाइल को आसानी से बंद कर सकते हैं। तो चलिए एमएस वर्ड में फाइल बंद करने के लये विस्तार से सीखे –

नोट: इसे बंद करने से पहले किसी भी फ़ाइल को सहेजना न भूलें। अन्यथा आपने जो काम किया था वह डॉक्यूमेंट सेव नहीं होगा और वह एमएस वर्ड में उसे फिर से नहीं खोल पाएंगे।

  1. पहले एमएस वर्ड खोलें(How to open MS Word)।
  2. एमएस वर्ड खोलने के बाद, ऑफिस बटन पर क्लिक करें।
  3. अब आपके सामने ऑफिस बटन मेनू ओपन होगा। यहां से आपको close पर क्लिक करना होगा। और एमएस वर्ड में ओपन फाइल बंद हो जाएगी
  4. ध्यान में रखना के लिए एक बात यह है कि close पर क्लिक करने से केवल वर्तमान ओपन फाइल बंद हो जाती है, एमएस वर्ड नहीं।
  5. इसलिए, यदि आप फ़ाइल के साथ एमएस वर्ड को बंद करना चाहते हैं। तो ऑफिस बटन के बाएं हाथ में Exit word पर क्लिक करें। या आप कीबोर्ड से ALT + F4 भी दबा सकते हैं। इसके अलावा, आप एमएस वर्ड टाइटल बार के दाएं कोने में स्थित close बटन पर क्लिक करके भी एमएस वर्ड को बंद कर सकते हैं।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से MS Word को बंद करने  के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है.

उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment