MS Word की Insert Tab का उपयोग

इस लेसन में, हम आपको MS Word के इन्सर्ट टैब के बारे में बताएँगे। आप कीबोर्ड से Alt + N दबाकर MS Word के इन्सर्ट टैब को सक्रिय कर सकते हैं। या आप इसे माउस द्वारा भी उपयोग कर सकते हैं।

MS Word Insert Tab in Hindi

इन्सर्ट टैब को कई समूहों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक समूह में एक कार्य-विशिष्ट कमांड होती है। आप इन कमांड्स को माउस से दबाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम आपको बताएंगे कि इन्सर्ट टैब में कितने समूह हैं? और प्रत्येक समूह में उपलब्ध कमांड की काम क्या है?

इन्सर्ट टैब के नाम और उनके कार्य

इन्सर्ट टैब में 7 ग्रुप होते हैं। आप इन्हे नीचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट में देख सकते है। इन समूहों को क्रमशः पेज (Pages), टेबल्स (Tables), इलस्ट्रेशन (Illustrations), लिंक्स (Links), हेडर और फुटर (Header & Footer), टेक्स्ट (Text ) और सिंबल्स (Symbols) नाम दिए गए हैं। अब आप इन्सर्ट टैब के समूहों से परिचित हैं। आइए अब प्रत्येक समूह के काम को जानते हैं।

MS Word Insert Tab
MS Word Insert Tab 

पेज

पेज ग्रुप में तीन कमांड होते हैं। जिसका नाम क्रिस्प: कवर पेज, ब्लैंक पेज और पेज ब्रेक है। डॉक्यूमेंट में उनके द्वारा कवर पेज बनाया गया है। कवर पेज के डिजाइन बनाए गए होते हैं। इन में से अपनी पसंद का कवर चुनकर दस्तावेज़ में डाला जाता है। ब्लैंक पेज को Cursor के स्थान से रिक्त छोड़ दिया जाता है। और पेज ब्रेक का इस्तेमाल करंट पोजीशन से एक नया पेज शुरू करने के लिए किया जाता है।

टेबल 

टेबल ग्रुप का इस्तेमाल वर्ड डॉक्यूमेंट्स में टेबल इंसर्ट करने के लिए किया जाता है। इस समूह में टेबल से संबंधित कई विकल्प होते हैं। आप पहले से बनाए गए टेबल्स को भी दस्तावेज़ में इनसेट कर सकते हैं। इन्हें क्विक टेबल भी कहा जाता है। इसके अलावा आप अपनी पसंद का एक टेबल ड्रा भी कर सकते हैं।

इलस्ट्रेशंस

इलस्ट्रेशंस समूह में उपलब्ध कमांड का प्रयोग वर्ड डॉक्यूमेंट में ग्राफिक्स इंसर्ट डालने के लिए किया जाता है। आप इलस्ट्रेशंस समूह में उपलब्ध कमांड द्वारा विभिन्न प्रकार के ग्राफिक्स डॉक्यूमेंट सम्मिलित कर सकते हैं। आप डॉक्यूमेंट्स में पिक्चर्स, क्लिप आर्ट, रेडी-मेड शेप, चार्ट्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लिंक

लिंक समूह में उपलब्ध कमांड का उपयोग वर्ड डॉक्यूमेंट में लिंक डालने के लिए किया जाता है। वर्ड डॉक्यूमेंट में आप तीन तरह के लिंक डाल सकते हैं। सरल लिंक (हाइपरलिंक), दूसरा बुकमार्क लिंक, और तीसरा लिंक क्रॉस-रिफरेन्स होते है।

हैडर & फुटर 

Header & Footer Group में उपलब्ध Commands का उपयोग Header और Footer डाक्यूमेंट्स में Insert करने के लिए किया जाता है। आप Header & Footer, Document Title, Date, Page No, इत्यादि जैसी चीजें डाल सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपना नाम भी हैडर और फुटर में सम्मिलित कर सकते हैं।

टेक्स्ट

टेक्स्ट ग्रुप में उपलब्ध कमांड द्वारा विभिन्न प्रकार के टेक्स्ट को वर्ड डॉक्यूमेंट में डाला जा सकता है। आप इन कमांड्स के माध्यम से टेक्स्ट बॉक्स, वर्डआर्ट, ड्रॉप कैप और टेक्स्ट स्टाइल्स अप्लाई कर सकते हैं।

सिम्बल्स 

सिंबल ग्रुप में दो कमांड होते हैं। पहले कमांड एक्वेशन (Equation) द्वारा गणितीय समीकरणों को वर्ड डॉक्यूमेंट में डाला जाता है। और दूसरा कमांड प्रतीक द्वारा रेडीमेड (Ready-made) सिंबल इन्सर्ट करने के लिए बनाया गया है।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से MS Word की Insert Tab का उपयोग के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !

Related Posts

2 thoughts on “MS Word Insert Tab in Hindi | MS Word Tutorial

Leave a Reply