एमएस वर्ड में रिव्यू टैब का उपयोग करना

इस पाठ में, हम आपको एमएस वर्ड के रिव्यू टैब के बारे में बताएंगे। आप कीबोर्ड से Alt + P दबाकर MS Word के रिव्यू टैब को सक्रिय कर सकते हैं। या आप इसे माउस द्वारा भी उपयोग कर सकते हैं।

MS Word Review Tab

रिव्यू टैब को कई समूहों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक समूह में एक कार्य-विशिष्ट कमांड होते है। आप इन कमांड्स को माउस से दबाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम आपको बताएंगे कि रिव्यू टैब में कितने समूह हैं? और प्रत्येक समूह में उपलब्ध कमांड की यूज़ क्या है?

रिव्यू टैब के ग्रुप के नाम और उनके कार्य

रिव्यु टैब में 6 समूह होते हैं। इन्हे आप निचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट में देख सकते है। इन समूहों का नाम क्रमशः प्रूफिंग, कमेंट्स, ट्रैकिंग, चेंजेस, कम्पेयर और प्रोटेक्ट है। अब आप रिव्यु टैब के समूह से परिचित हैं। आइए अब प्रत्येक समूह के काम को जानते हैं।

MS Word Review Tab
MS Word Review Tab

01. प्रूफिंग

प्रूफ़िंग ग्रुप में वर्ड डॉक्यूमेंट से संबंधित बहुत सारी कमांड कमांड होती है। सबसे महत्वपूर्ण कमांड स्पेलिंग और ग्रामर हैं। जिससे किसी भी वर्ड डॉक्यूमेंट में लिखे टेक्स्ट में स्पेलिंग और ग्रामर संबंधी त्रुटियों को ठीक किया जा सकता है। एक शब्द का समानार्थी शब्द खोजने के लिए थिसॉरस (Thesaurus) कमांड भी है। आप एमएस वर्ड में मौजूद विभिन्न भाषाओं में डॉक्यूमेंट को ट्रांसलेट कमांड के जरिए ट्रांसलेट भी कर सकते हैं।

02. कमेंट्स 

यदि आप किसी वर्ड डॉक्यूमेंट में उपलब्ध किसी विशेष शब्द या शब्द समूह के बारे में कुछ अतिरिक्त लिखना चाहते हैं। तो इसके लिए कमांड कमांड का उपयोग किया जाता है।

03. ट्रैकिंग 

यदि आप अपने सिस्टम को किसी अन्य उपयोगकर्ता के साथ साझा करते हैं तो ट्रैकिंग ग्रुप आपके लिए बहुत काम कर सकता है। जब ट्रैकिंग एक वर्ड डॉक्यूमेंट में लगाया जाता है। तो आप ट्रैकिंग के माध्यम से डॉक्यूमेंट में होने वाले संपादन को ट्रैकिंग में माध्यम से जान सकते हैं। इस डॉक्यूमेंट में जो भी परिवर्तन होते हैं, वह शब्द उन्हें अलग से दिखाता है। यदि आपके डॉक्यूमेंट में एक भी शब्द संपादित किया गया है, तो ट्रैकिंग आपको इसे ट्रैक कर दिखता हैं। यह कमांड मल्टी यूजर सिस्टम पर बहुत काम करता है।

04. चेंजेस

चेंजेस ग्रुप का उपयोग डॉक्यूमेंट में परिवर्तनों को Accept (स्वीकार करने) और Reject (अस्वीकार करने) के लिए किया जाता है। इस उद्देश्य के लिए इसमें Accept और Reject कमांड होते है। एक्सेप्ट का अर्थ (डॉक्यूमेंट में बदलाव जोड़ना) एक्सेप्ट कमांड के माध्यम से डॉक्यूमेंट में बदलाव को स्वीकार करके किया जाता है। और कमांड को अस्वीकार करने से डॉक्यूमेंट में परिवर्तन शामिल नहीं होता हैं।

05. कम्पेयर

यदि आपके पास एक प्रकार के दस्तावेज़ का एक से अधिक वर्शन है। और आप भ्रमित हैं कि कौन सा डॉक्यूमेंट अधिक प्रभावी है? डॉक्यूमेंट 1और डॉक्यूमेंट 2 में क्या अंतर है? इसलिए कम्पेयर Command की सहायता से आप इस कार्य को आसानी से कर सकते हैं। कम्पेयर के पद्यम से, आप एक ही तरह के दो डॉक्यूमेंट की तुलना कर सकते हैं।

06. प्रोटेक्ट 

प्रोटेक्ट कमांड के साथ, आप डॉक्यूमेंट में किए गए Formatting की प्रोटेक्ट कर सकते हैं। आप पासवर्ड का उपयोग करके डॉक्यूमेंट में संपादन को सीमित कर सकते हैं। और आप यूजर के लिए अपने डॉक्यूमेंट को केवल लायक (Only Readable) बना सकते हैं। पासवर्ड दर्ज करने के बाद, कोई अन्य व्यक्ति उस डॉक्यूमेंट में नहीं बदलाव नहीं कर सकता है।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से एमएस वर्ड में रिव्यू टैब का उपयोग के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !

Related Posts

Leave a Reply