MS Word में Saved File को कैसे खोले? MS Word Tutorial in Hindi

MS Word में Saved File को कैसे खोले:

यदि आप जानना चाहते यहीं की MS Word में Saved File को कैसे खोले, तो इस पूरा आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। आप निश्चित रूप सिख जायेंगे।एमएस वर्ड में सहेजे गए दस्तावेज़ या फाइलों को रखना बहुत आसान है। आप बस कुछ आसान चरणों के साथ चरणों का पालन करें और आप वर्ड फाइलें खोल सकते हैं।

हमने निचे पहले से सेव एमएस वर्ड के फाइल को खोलने के बारे में विस्तार से चरण-दर-चरण बताया है। हमें आशा है कि आप इन चरणों को पढ़कर एमएस वर्ड में आसानी से किसी भी फाइल को खोल सकते हैं। तो चलिए एमएस वर्ड में फाइलें / दस्तावेज खोलने के लिए विस्तार से सीखे –

01. पहले एमएस वर्ड खोलें। (How to open MS Word?)

02. एमएस वर्ड खोलने के बाद, ऑफिस बटन पर क्लिक करें।


03. ऑफिस बटन से, ओपन पर क्लिक करें।

04. ओपन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुल जाएगा। यहां से आप यहां से जो भी फाइल खोलना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं।


05. जब आपको अपनी पसंद का कोई फ़ाइल या दस्तावेज़ मिलता है। इसे खोलने के लिए डबल क्लिक करें। या, इसे एक क्लिक करके और ओपन बटन पर क्लिक करें। आपकी फाइल खुल जाएगी।

06. आप कीबोर्ड के माध्यम से भी यह काम कर सकते हैं। इसके लिए, केवल की-बोर्ड से CTRL + O बटन दबाएं और इसके बाद प्रक्रिया संख्या 4 और 5 दोहराएं। इस तरह आप Word दस्तावेज़ / फ़ाइलों को तेज़ी से खोल सकते हैं।


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment