एमएस वर्ड में cut, copy और paste कैसे करें? MS Word Tutorial

एमएस वर्ड में Select, cut, copy और paste कैसे करें

ms word cut, copy, and past

एमएस वर्ड ट्यूटोरियल के इस अध्याय में हम कट कॉपी और पेस्ट के बारे में पूरी फायदे और ट्रिक्स जानेंगे। कट कॉपी और पेस्ट एक ऐसा फंक्शन है जिसके माध्यम से हम किसी डॉक्यूमेंट को एडिट करने में बहुत ही आसान होती है। यदि इस तीनों के बारे में हम जान लेते हैं तो किसी डॉक्यूमेंट को तैयार करने के लिए अधिक समय लगने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है। कट कॉपी और पेस्ट का प्रयोग कई सारे सॉफ्टवेयर जैसे MS Excel, MS PowerPoint, WordPad, Notepad आदि में भी किया जाता है , तो आइए जान लेते हैं इसके बारे में विस्तार से:

MS Word में Select करना:

हमें कट या कॉपी करने से पहले MS Word document में एक शब्द / शब्द समूह का चयन करना होगा। तब उन्हें कट / पेस्ट कर सकते है। हमने MS Word में एक शब्द या शब्द समूह चुनने के बारे में विस्तार से चरण-दर-चरण समझाया है। आप इन चरणों को पढ़कर MS Word में किसी भी शब्द या शब्द समूह का चयन आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए MS Word में किसी शब्द या शब्द समूह का चयन(Select ) करते हैं।

एमएस वर्ड में, एक शब्द / शब्द समूह को कई तरीकों से चुना जा सकता है। इस ट्यूटोरियल में, हम आपको एमएस वर्ड में 3 तरीके से शब्दों / शब्द समूह का चयन करने का तरीका बताएँगे। तो चलिए जानते हैं, MS Word में शब्दों / शब्द समूह को चुनने के 3 तरीके हैं:-

A. Home Tab द्वारा Select करना

  1. MS Word को पहले खोलें।
  2. एमएस वर्ड खोलने के बाद, आपको इसमें कुछ लिखना होगा। (अगर पहले से कुछ नहीं लिखा गया हो)
  3. टाइप करने के बाद, आप मेनू पट्टी से होम टैब तक पहुंच सकते हैं। इसके अंदर एडिटिंग ग्रुप में जाना है।
    cut, copy, paste ms word
  4. यहां आपको Select पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन विकल्प खुलेंगे। Select All दूसरा, Select Objects और तीसरा, Select Text with Similar Formatting . इनमे से आप पहले वाले यानी Select All पर क्लिक कीजिए. इससे आपका लिखा हुआ सभी शब्द/शब्द समूह Select हो जाएगा.
    cut, copy, paste ms word
  5. शीर्ष पर, आप देख सकते हैं कि एमएस वर्ड में लिखे गए सभी टेक्स्ट का चयन किया गया है। एक बार चयनित होने के बाद, आपका टेक्स्ट भी इस तरह दिखाई देगा।

B. Keyboard  द्वारा Select करना

एमएस वर्ड में, शब्दों को कीबोर्ड के माध्यम से भी चुना जा सकता है। आपको कीबोर्ड से चयन करने के लिए कुछ कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करना होगा। कीबोर्ड से चुनने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  1. सबसे पहले, वह शब्द या लाइन जिसे आप चुनना चाहते हैं, माउस से वहाँ क्लिक करें। यहाँ माउस का प्रयोग कर्सर को उस लाइन या शब्द पर लाने के लिए किया जाता है, जिसे सलेक्ट करना है।
  2.  इसके बाद, Shift कुंजी के साथ बाएँ और दाएँ एयरो कुंजी का उपयोग करके शब्द / शब्द समूह का चयन कर सकते है । या आप पूरे पैराग्राफ का चयन भी कर सकते हैं। यहाँ एक बात का ध्यान रखें कि आपको Shift कुंजी को दबाए रखना होगा।
  3. जब आप कीबोर्ड से CTRL + A दबाते हैं, तो पूरे MS Word दस्तावेज़ को एक साथ सेलेक्ट हो जायेगा ।

C. Mouse द्वारा Select करना

आप माउस के माध्यम से भी किसी एक शब्द या संपूर्ण एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट के पूरे पैराग्राफ को चुन सकते हैं। यह एक शानदार ट्रिक है। जिससे आप काफी समय बचा सकते हैं। इसके लिए बस आपको माउस पर क्लिक करना होगा। माउस से चुनने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  1. “माउस कर्सर” को उस शब्द के ऊपर ले जाएँ जिसे आप चयन करना चाहते हैं, उस पर दो बार तेजी से (डबल क्लिक करें) क्लिक करें। ऐसा करने से वह शब्द चयनित हो जाएगा।
  2. यदि आप पैराग्राफ का चयन करना चाहते हैं। तो इसके लिए, उस पैराग्राफ पर माउस कर्सर ले जाएँ और माउस से 3 बार तेज क्लिक (Triple Click) करें। ऐसा करने पर, पूरा पैराग्राफ एक साथ चुना जाएगा।

MS Word में Cut करना:

कट कमांड का उपयोग एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट्स से किसी भी शब्द / शब्द समूह को एक स्थान से दूसरे स्थान पर प्रयोग के लिए किया जाता है।

आप वर्ड में कट किये गए शब्द / शब्द समूह को एक से अधिक वर्ड डॉक्यूमेंट में उपयोग कर सकते हैं इसके अतिरिक्त, आप कट शब्द / शब्द समूह को अन्य प्रोग्राम जैसे एमएस एक्सेल, एमएस पावरपॉइंट, वर्डपैड, नोटपैड इत्यादि में उपयोग कर सकते हैं। किसी शब्दों / शब्द समूहों को cut करने से वह शब्द/शब्द समूह वहां से हट जाता है।

हमने M.S. WORD में किसी शब्द / शब्द समूह को कट करने के लिए चरण-दर-चरण विस्तार से बताया है। हमें आशा है कि आप इन चरणों को पढ़कर एमएस वर्ड में आसानी से किसी भी फाइल को कट कर सकते हैं। तो आइए एमएस वर्ड में फाइल / दस्तावेज को विस्तार से विस्तारित(CUT) करना सीखें।
पहले एमएस वर्ड खोलें।

एमएस वर्ड में cut, copy और paste कैसे करें

  1. एमएस वर्ड खोलने के बाद, आपको इसमें कुछ टाइप करना है। और इसे सेलेक्ट करना है।
  2. चयन करने के बाद, आपको इस शब्द / शब्द समूह पर राइट-क्लिक करना होगा
  3. राइट-क्लिक करने के बाद आपके पास शॉर्टकट मेनू खुल जाएगा। अब आपको यहां से कट पर क्लिक करना होगा और चयनित शब्द / शब्द समूह कट हो जाएगा।
  4. यदि आप कीबोर्ड द्वारा CTRL + X दबाते हैं, तो चयनित शब्द / शब्द समूह का भी कट हो जाएगा। अब आप कट शब्द / शब्द समूह को दूसरे स्थान पर पेस्ट कर सकते हैं।

MS Word में Copy करना:

आप एक से अधिक Word दस्तावेज़ में कॉपी किए जाने वाले शब्द / शब्द समूह का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कॉपी किए गए शब्द / शब्द समूह का उपयोग अन्य कार्यक्रमों जैसे कि MS Excel, MS PowerPoint, MS Word, Notepad आदि में उसे पेस्ट कर सकते हैं।
हमने MS Word में किसी शब्द या शब्द समूह की प्रतिलिपि बनाने के बारे में चरण-दर-चरण विस्तार से बताया है। आप इन चरणों को पढ़कर एमएस वर्ड में किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से कॉपी कर सकते हैं।

एमएस वर्ड में cut, copy और paste कैसे करें
  1.  MS Word को पहले खोलें।
  2.  एमएस वर्ड खोलने के बाद, आपको इसमें कुछ लिखना होगा। {इसका चयन करने के लिए}
  3.  सेलेक्ट करने के बाद, आपको इस शब्द / शब्द समूह पर राइट-क्लिक करना होगा।
  4.  राइट क्लिक करने के बाद, आपके पास एक छोटा कट मेनू ओपन होगा। अब आपको यहाँ से Copy पर क्लिक करना है, इससे चयनित शब्द / शब्द समूह कॉपी हो जायेगा।
  5.  यदि आप कीबोर्ड से CTRL + C दबाते हैं, तो चयनित शब्द / शब्द समूह कॉपी होगा। अब आप कही भी पेस्ट के लिए कॉपी किए गए शब्द / शब्द समूह का उपयोग कर सकते हैं।

MS Word में Paste करना:

यदि आप एक Word document पर काम कर रहे हैं। इस document से, आप एक विशेष शब्द / शब्द समूह या संपूर्ण document के पूरे paragraph का उपयोग एक दस्तावेज़ से दूसरे में करना चाहते हैं, या आप उन्हें कई बार उपयोग करना चाहते हैं।इसके लिए हमें इन सभी कार्यों में सबसे पहले MS Word में टेक्स्ट को Cut करना होगा। यदि आप उस टेक्स्ट को उस फ़ाइल के साथ-साथ किसी अन्य फ़ाइल में भी उपयोग करना चाहते हैं, तो इसलिए हमें उस टेक्स्ट को MS Word में कॉपी करना होगा। फिर हम उस टेक्स्ट को पेस्ट करते हैं। क्योंकि किसी भी Cut ​​/ Pasted Text का उपयोग करने के लिए MS Word में Paste Command का उपयोग किया जाता है।

हमने MS Word में किसी शब्द या शब्द समूह को पेस्ट करने के बारे में चरण-दर-चरण विस्तार से बताया है। आप इन चरणों को पढ़कर एमएस वर्ड में किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से पेस्ट कर पाएंगे। तो आइए MS Word में किसी शब्द या शब्द समूह को पेस्ट करते हैं।

एमएस वर्ड में cut, copy और paste कैसे करें
  1. MS Word को पहले खोलें।
  2. एमएस वर्ड खोलने के बाद, आपको इसमें कुछ लिखना होगा। और इसका चयन करना होगा। चयन करने के बाद, इस शब्द / शब्द समूह को काटें या कॉपी करें।
  3.  कट / कॉपी करने के बाद आपको इस शब्द / शब्द समूह पर राइट-क्लिक करना होगा।
  4. राइट क्लिक करने के बाद, आपके पास एक छोटा कट मेनू ओपन होगा। अब आपको यहाँ से Paste पर क्लिक करना है। और Cursor के स्थान पर Cut / Copied शब्द / शब्द समूह पेस्ट किया जाएगा।
  5. यदि आप कीबोर्ड से CTRL + V दबाते हैं, तो Cut / Copied शब्द / शब्द समूह भी पेस्ट किया जाएगा।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से एमएस वर्ड में cut, copy और paste के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !

disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


1 thought on “एमएस वर्ड में cut, copy और paste कैसे करें? MS Word Tutorial”

Average
5 Based On 1

Leave a Comment