MS Word Document का Print कैसे करते हैं? MS Word Tutorial

MS Word Document का Print कैसे करते हैं?

हमने MS Word में किसी फाइल / डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के बारे में स्टेप बाई स्टेप विस्तार से बताया है। आप इन चरणों को पढ़कर MS Word में किसी भी फ़ाइल / दस्तावेज़ को आसानी से प्रिंट कर पाएंगे।

How to view print preview in MS Word
Note: MS Word मे किसी File/Document का Print लेने से पहले उसका Print Preview देखने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. आप इन Steps को पढकर Word मे किसी भी File/Document का आसानी से Print लेने से पहले उसका Print Preview देख पाएंगे.

 तो चलिए हम MS Word में एक फाइल / डॉक्यूमेंट प्रिंट करते हैं।

     MS Word Tutorial

  1. MS Word को पहले खोलें
  2. MS Word खोलने के बाद, कोई भी फाइल / डॉक्यूमेंट खोलें जिसे आप MS Word में प्रिंट करना चाहते हैं।
  3. फ़ाइल / दस्तावेज़ खोलने के बाद, कार्यालय बटन पर क्लिक करें।
  4. अब आपको यहाँ से Print पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपके सामने MS Word Print Dialog Box खुल जाएगा। यहां से आप आवश्यक बदलाव करके MS Word फाइल को प्रिंट कर सकते हैं।
  5. यदि आप कीबोर्ड से CTRL + P दबाते हैं, तो MS Word Print Dialog Box खुल जाएगा।
  6. यदि आप Word डॉक्यूमेंट को प्रिंट डायलॉग बॉक्स खोले बिना प्रिंट करना चाहते हैं, तो प्रिंट बटन के सामने एयरो पर क्लिक करें। अब आपके सामने Print के कुछ अन्य विकल्प खुलेंगे।
    MS Word Tutorial
  7. यहां से आप क्विक प्रिंट पर क्लिक करें। अब आपका दस्तावेज़ डायरेक्ट प्रिंट शुरू होगा।

MS Word में Print Preview कैसे देंखे

आइए Word में किसी File/Document का Print लेने से पहले उसका Print Preview देखते है.

  1. सबसे पहले Word को Open करिए.
  2. Word को Open करने के बाद Word Menu Button पर क्लिक करना है.
  3. ऐसा करने पर आपके सामने Office Button Menu ख़ुल जाएगी.
  4. अब आपको यहां से Print Button पर Mouse को ले जाना है, और उसके सामने दिख रहे Arrow पर क्लिक करना है. ऐसा करने पर आपके सामने Print से संबंधित और विकल्प Open हो जाएंगे.
  5. अब आपको यहाँ से Print Preview पर क्लिक करना है और आपके सामने Current Open Document का Print Preview Open हो जाएगा.
  6. Print Preview में देख ले कि आपका पूरा Text Print में आएगा. और यदि आपको कोई गलती नजर आ जाती है. तो उसमें भी सुधार कर ले . और दुबारा से प्रिंट करें.

आप की-बोर्ड शॉर्टकट की सहायता से भी MS Word Document का Print Preview देख सकते है. Print Preview की Keyboard Shortcut Key Ctrl + F2 होती है.

प्रकाशक की तरफ से 

इस पोस्ट के माध्यम से MS Word Document का Print और Print Preview के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !



disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment