MS Word में एक New Blank Document या New Template कैसे Open करें?



MS Word में एक New Blank Document कैसे Open करें

हमने MS Word में न्यू ब्लैंक डॉक्यूमेंट Open करने के बारे में Step-by-Step विस्तार से बताया है। आप इन स्टेप्स को पढ़कर MS Word में New Blank Document आसानी से खोल पाएंगे। तो चलिए MS Word में New Blank Document को Open करते है।

  1. MS Word को पहले Open करें।
  2. एमएस वर्ड खोलने के बाद, Office बटन पर क्लिक करें।
  3. ऑफिस बटन से आपको न्यू(New) पर क्लिक करना है। या आप कीबोर्ड से CTRL + N भी दबा सकते हैं।
  4. न्यू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया डॉक्यूमेंट डायलॉग बॉक्स आएगा। यहां से आप Blank and recent पर क्लिक करें। इसके बाद Blank and recent में से आपको Blank document पर क्लिक करना है। और अब निचे दायें कोने में Create बटन पर क्लिक करें।
    New Blank Document
    New Blank Document
  5. क्रिएट पर क्लिक करने पर आपके सामने MS Word New Blank Document खुल जाएगा। यहां आप अपना काम कर सकते हैं।

MS Word में एक New Template कैसे Open करें

जब आप MS Word में एक नया दस्तावेज़ खोलते है। इसका पेज सेटअप, Formatting सेट करें। इसके बाद, आप Document/File बनाते है। लेकिन क्या जानते हो की आप बिना Formatting के भी वर्ड डॉक्यूमेंट बना सकते हैं। आपको बस टेक्स्ट लिखना है। Formatting स्वचालित रूप से हो जायेगा।

जी हाँ, MS Word में पहले से ही एक Installed Templates Document है। जिसका उपयोग आप Word Document बनाने के लिए कर सकते हैं। इन बनाए गए दस्तावेज़ों को टेम्प्लेट्स कहा जाता है।

Blank Document और Template में अंतर
MS Word टेम्पलेट भी एक दस्तावेज है। लेकिन, यह ब्लैंक डॉक्यूमेंट से अलग है। क्योंकि टेम्पलेट में पहले से ही फ़ॉर्मेटिंग हुआ रहता है। इसमें आपको बस टेक्स्ट टाइप करना है। और Blank Document में आपको Formatting से Text तक सब कुछ लिखना होता है।

अब आप MS Word टेम्पलेट से परिचित चुकें हैं। और एक रिक्त दस्तावेज़ और टेम्पलेट में अंतर भी जान चुकें हैं। अब हम आपको बताएँगे कि MS Word में टेम्पलेट कैसे खोला जाता है?

MS Word में New Template Open करने के बारे में Step-by-Step विस्तार से बताया है। आप इन चरणों को पढ़कर आसानी से एमएस वर्ड में नया टेम्प्लेट खोल पाएंगे।

  1. पहले MS Word को खोलें
  2. MS Word खोलने के बाद, Office बटन पर क्लिक करें।
  3. ऑफिस बटन से आपको न्यू पर क्लिक करना है। या आप कीबोर्ड से CTRL + N भी दबा सकते हैं।
  4. न्यू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया डॉक्यूमेंट डायलॉग बॉक्स आएगा। यहाँ से, Templates के निचले भाग में Installed Templates पर क्लिक करें। अब आप MS Word में Installed Templates खोलेंगे। जिन्हें आप निचे दिए गए फोटो के लाल घेरे में देख सकते हैं। अपनी पसंद के टेम्पलेट पर क्लिक करें।
    MS Word New Template
  5. फिर नीचे दायें कोने में, आपको Create New से टेम्पलेट चुनना होगा। और अब उसके निचे Create बटन पर क्लिक करे।
  6. Create पर क्लिक करते ही आपके द्वारा चुना गया टेम्पलेट खुल जाएगा। यहां आप अपना काम कर सकते हैं।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से MS Word में एक New Blank Document या  New Template के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !

disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment