Mac vs PC Comparison | मैक और पीसी में क्या अंतर है?

What is the difference between Mac vs PC Comparison?:- दोस्तों जब आप कंप्यूटर खरीदने की सोचते होंगे तो आपके मन में कंप्यूटर की Security (सुरक्षा), Price (मूल्य), Operating system (ऑपरेटिंग सिस्टम) Software (सॉफ्टवेयर), Build quality (निर्माण गुणवत्ता), Customization and upgrades (अनुकूलन और उन्नयन), Boot time (बूट समय), Drivers (ड्राइवर्स), Gaming (गेमिंग), Repair costs (मरम्मत लागत), Touch capability (स्पर्श क्षमता), आदि इस सारे चीजों के बारे जरूर सोचते होंगे तो आइये देखते है –

जब कंप्यूटर की बात आती है तो Mac vs PC Comparison की बहस सबसे विवादास्पद(controversial) विषयों में से एक है। यह टॉपिक ऐप्पल के macOS और विंडोज़ चलाने वाले कंप्यूटरों के बीच तुलना करने के लिए है। हम उन उपयोगकर्ताओं की मदद करना चाहते हैं जो एक नया कंप्यूटर खरीदने में रूचि रखते हैं, हम यह नहीं बताते कि कौन सा ब्रांड “सर्वश्रेष्ठ” है।
आज के इस टॉपिक में नीचे दिए गए लिस्ट पर विचार करेंगे

01: Mac vs PC Comparison of Security

Security of Mac (मैक की सुरक्षा)

पारंपरिक रूप से, मैक में सुरक्षा की कमजोरियाँ कम हैं। साथ ही, कुल मिलकर, मैक को विंडोज से चल रहे पीसी की तुलना में कम वायरस प्राप्त होते हैं। हालांकि, ये कहना भ्रामक हो सकती हैं क्योंकि ऐप्पल के कंप्यूटर बाजार हिस्सेदारी के केवल 10% से कम यूजर हैं। नतीजतन, पीसी के लिए यह कह सकते है कि उनमें न केवल अधिक कमजोरियाँ हैं, बल्कि यदि कोई कंप्यूटर को वायरस या अवैध रूप से एक्सेस करने की कोसिस में है, तो पीसी आसान लक्ष्य हैं।

Security of PC (पीसी की सुरक्षा)

जैसा कि मैक सेक्शन में बताया गया है, आज बहुत से लोग माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के कुछ संस्करण वाले कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, जो इसे हमलावरों के लिए एक बेहतर लक्ष्य बनाया जा सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि, विंडोज कंप्यूटरों में अतीत में ऐप्पल कंप्यूटर की तुलना में अधिक सुरक्षा भेद्यताएं थीं।

अर्थात पंक्ति:

विंडोज के नए संस्करणों ने सुरक्षा में महत्वपूर्ण सुधार किए हैं, पीसी के लिए अधिकांश मैलवेयर बनाए गए हैं। इसलिए, सुरक्षा के मामले में मैक के तरफ जाने की जरूरत कम हो चुकी है लेकिन फिर भी इस मामले में मैक ही आगे हैं।

02: Mac vs PC Comparison of Price

Price of Mac (मैक की कीमत)

हालांकि कई लोग ऐसे तर्क देते हैं कि “पीसी के मुकाबले आप जो उपकरणों के साथ  मैक में भुगतान करते हैं, ,” इसके आधार पर एक ऐप्पल कंप्यूटर कहीं अधिक महंगा होता है। हालांकि, ऐप्पल कंप्यूटर अच्छी तरह से बनाए जाते हैं, उच्च गुणवत्ता वाले घटकों(components) के साथ, जबकि सभी पीसी में ऐसा नहीं हैं।

Price of PC (पीसी की कीमत)

नए मैक की तुलना में लगभग सभी पीसी, उनके परिधीय समेत, बहुत कम महंगी हैं। जब कंप्यूटर के घटकों(components) के अनुकूलन(customization) की बात आती है तो वे विशेष रूप से सस्ता होते हैं।

अर्थात पंक्ति:

बात अगर कीमत की की जाए तो पीसी Mac के मुताबिक हमेशा से कम कीमत में मिल जाते हैं यानि पीसी दाम के दृश्टि से  अच्छा है।

03: Mac vs PC Comparison of Operating System

यह सेक्शन ऐसे है जैसे आप सेब और संतरे की तुलना कर रहे हैं। MacOS और विंडोज 10 दोनों क्लीन, तेज़, अत्यधिक सक्षम ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। इस मामले में, यह व्यक्तिगत वरीयता(preference) और उपयोगकर्ता की विशिष्ट आवश्यकताओं(user’s specific) के के आधार पर उपयोगी है। यह श्रेणी एक टाई है यानि आप जिसे चाहे चुन सकते है।

नोट(Note): विंडोज़ को कई निर्माताओं(manufacturers) द्वारा पीसी पर पहले से इनस्टॉल रखा जाता है, जिनमें से अधिकांश ब्लूटवेयर के कुछ रूप जोड़ते हैं। कहा जा रहा है, bloatware हटाने योग्य है। किसी भी तरह से, इसका मतलब यह नहीं है कि विंडोज 10 एक निम्न(inferior) ऑपरेटिंग सिस्टम है।

युक्ति(Tips): मैक उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर पर विंडोज चलाने के लिए बूट कैंप का उपयोग कर सकते हैं। पीसी उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर पर लिनक्स भी इंस्टॉल कर सकते हैं और इसे विंडोज के साथ या विंडोज के अल्टरनेटिव के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

04: Mac vs PC Comparison of Software

मैक के लिए सॉफ्टवेयर टाइटल्स की संख्या पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है। हालांकि, विंडोज कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बाजार हिस्सेदारी पर हावी है, और डेवलपर्स अपने निवेश पर अच्छी वापसी पाने की संभावना के कारण पीसी के लिए सॉफ्टवेयर बनाने की अधिक संभावना रखते हैं। इसके अलावा, पीसी के लिए 100 से अधिक मुफ्त प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो मैक मालिकों के लिए उपलब्ध नहीं हैं। अर्थात सॉफ्टवेर के मामले में विंडोज कही आगे हैं।

05: Mac vs PC Comparison of Build Quality

Build quality of Mac (मैक की निर्माण गुणवत्ता)

मैकिंतोश कंप्यूटर के नए मॉडल लैपटॉप और डेस्कटॉप दोनों सहित उनकी पूरी लाइन में उनकी असाधारण गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं। मैक की पेशकश कारक के बावजूद एक बहुत कॉम्पैक्ट प्रोफाइल है और लुक के मामले में हमेसा से आगे रहा हैं।

Build quality of PC (पीसी की निर्माण गुणवत्ता)

पीसी हमेशा मॉनिटर के, आंतरिक घटकों (internal components) के, मामलों में अत्यधिक अनुकूलन किया गया है। ऐसे में, निर्माण गुणवत्ता के कई अलग-अलग लेवल हैं। इसलिए, जब आप किसी पीसी के लिए बहुत उच्च गुणवत्ता वाले कंपोनेंट्स चाहते है तो प्राप्त कर सकते हैं, और यदि चाहे तो आप उन कंपोनेंट्स को भी प्राप्त कर सकते हैं जो लो क्वालिटी  वाले हैं। यह आपके लागत के ऊपर निर्भर करता है।

अर्थात पंक्ति:

पीसी उपकरणों की गुणवत्ता आप जितनी चाहे उतनी ही अधिक हो सकती है, अगर हम बोर्ड में गुणवत्ता को रेट करना चाहते हैं, तो मैक इस मामले में कही बेहतर है – लेकिन परिस्थिति रूप से (situationally)।

06: Mac vs PC Comparison of Customization and Upgrades

ऐप्पल मशीनों को कई विकल्पों के साथ अनुकूलित किया जा सकता है। उनके सभी कंप्यूटर प्री-बिल्ड होते हैं, और केवल ऐप्पल द्वारा निर्मित होते हैं। हालांकि, निर्माताओं की एक बड़ी संख्या के कारण, पीसी में अधिक प्री-बिल्ड विकल्प हैं। इसके अलावा, जो लोग अपने हिसाब से कंप्यूटर बनाना चाहते हैं, उनके लिए कस्टमाइज़ेशन के विकल्प ज्यादा अधिक हैं। यानि पीसी इस हिसाब से बहुत ही बढ़िया है।

07: Mac vs PC Comparison of Boot-Time

परंपरागत रूप से, , बूट के मामले में मैक पीसी से आगे है। हालांकि, विंडो 10 के आगमन के साथ, पीसी बूट समय कम हो गया है। कुछ मामलों में, विंडोज 10 macOS से तेज़ प्रदर्शन करता है। ऐसा कहा जा रहा है कि हार्डवेयर की तुलना में ये अंतर नगण्य हैं। बूट समय को कम करने में सबसे बड़ा कॉम्पोनेन्ट कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव का प्रकार है। मैक और पीसी दोनों में एसएसडी उपलब्ध हैं, लेकिन पीसी बनाने वाले लोगों के पास बहुत अधिक विकल्प हैं।यानि पीसी इस श्रेणी में आगे है – लेकिन यह भी  परिस्थिति रूप से (situationally)।

08. Mac vs PC Comparison of Drivers

अतीत में, मैक को निश्चित रूप से यहां फायदा हुआ क्योंकि ऐप्पल इन कंप्यूटरों का उनका एकमात्र निर्माता था। नतीजतन, ऐप्पल को केवल ड्राइवरों का एक सेट बनाना पड़ा। पीसी, दूसरी ओर, न केवल कई अलग-अलग प्री-बिल्ड निर्माता हैं, बल्कि कई विस्थापन योग्य कॉम्पोनेन्ट भी थी, जिनके लिए कई ड्राइवरों की आवश्यकता होती थी। हालांकि, अब सभी डिवाइस विंडोज़ में प्लग-एंड-प्ले हैं। और अब उपयोगकर्ता को ड्राइवर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। यह श्रेणी एक टाई है।

09: Mac vs PC Comparison of Gaming

पिछले कुछ वर्षों में, कंप्यूटर गेम कंपनियों ने मैक के लिए समर्थन बढ़ाया है। हालांकि, जैसा कि हमने सुरक्षा और सॉफ्टवेयर अनुभागों में उल्लेख किया है, विंडोज़ का बाजार हिस्सेदारी का 90% हिस्सा है, और इस तरह, डेवलपर्स उस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए गेम बनाने की अधिक संभावना रखते हैं। और, क्योंकि (निर्मित) पीसी अधिक अनुकूलन(customizable) योग्य हैं, कंप्यूटर गेम चलाने में पीसी की क्षमता अधिक है। मैक प्रो को छोड़कर, ऐसे कोई मैक नहीं हैं जो एक पीसी के साथ अधिक देर तक ग्राफिक्स कार्ड चला रहे हों। अर्थात पीसी इस श्रेणी में आगे है।

10: Mac vs PC Comparison of Repair Costs

ऐप्पल अपनी मैक प्रोडक्ट लाइन को जितना संभव हो चिकना और कॉम्पैक्ट बनाने का प्रयास करता है। ऐसा करने के लिए, वे अपने पार्ट को और एकीकृत करना जारी रखते हैं। इस प्रकार, जब उनके डेस्कटॉप कंप्यूटर की मरम्मत की आवश्यकता होती है, तो उन्हें आमतौर पर प्रतिस्थापित(replaced) करने के लिए एक से अधिक पार्ट की आवश्यकता होती है। दूसरी तरफ, अधिकांश पीसी को साइड पैनल को हटाकर कंप्यूटर के किसी भी हिस्से तक आसानी से पहुंच होती है। इस दोनों प्रोडक्ट के बीच लैपटॉप मरम्मत लागत अधिक समान होगी, लेकिन मैक अभी भी अधिक महंगा है। इस मामले में पीसी उत्तम है।

11: Mac vs PC Comparison of Touch Capability

जब डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर (मोबाइल डिवाइस नहीं) की बात आती है, तो मैक कोई टच स्क्रीन क्षमता प्रदान नहीं करता है। अर्थात पीसी इस श्रेणी निश्चित रूप से आगे है। लेकिन भविष्य में पता नहीं मैक में टच आती है या नहीं !

Additional Disclaimers (अतिरिक्त अस्वीकरण)

सभी पीसी समान नहीं हैं:

जैसा कि हमने पहले कहा था, वहां कई दर्जन पीसी निर्माता हैं, और कंप्यूटर के हजारों मॉडल हैं, जिसका मतलब है कि ऊपर दी गई सारी जानकारी आपके पीसी या एक पीसी पर लागू नहीं हो सकती है जिसे आप खरीदना चाहते हैं।

मेरा ऐप्पल विंडोज चला सकता है:

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज बूट कैंप का उपयोग कर ऐप्पल कंप्यूटर पर चलाया जा सकता है, जिसका मतलब है कि ऊपर बताये गए सबकुछ आपके मैक पर लागू नहीं हो सकता है। गेमिंग के मामले में, आप बूट कैंप का उपयोग कर अपने मैक पर नवीनतम गेम चलाने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, बूट कैंप सही नहीं है, और इसका मतलब यह नहीं है कि प्रत्येक गेम आपके कंप्यूटर पर चलने में सक्षम होगा क्योंकि पीसी गेम ऐप्पल हार्डवेयर के हिसाब से विकसित नहीं किए गए हैं।

विंडोज एक्सपी विंडोज 7, विंडोज 8, या विंडोज 10 नहीं है:

विंडोज एक्सपी 15 साल से अधिक पुराना है। ओएस के साथ एक नए मैकबुक में एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर की तुलना करना एक फोरी पिंटो को फेरारी से तुलना करना है। यदि आप पीसी या मैक खरीदने के बीच फैसला करने का प्रयास कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप नवीनतम मॉडल की तुलना कर रहे हैं और उनके पास समान हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट हैं।

प्रकाशक की तरफ से :-

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैक और पीसी के अंतर के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद !


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment