Application software | Types of Computer Application Software

परिभाषाApplication software का क्या अर्थ है? – एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम के समूह है जो यूजर के लिए डिज़ाइन किया गया है। सॉफ्टवेयर को दो वर्गों में विभाजित किया गया है: सिस्टम सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर।

सिस्टम सॉफ़्टवेयर में निम्न-स्तरीय प्रोग्राम होते हैं जो कंप्यूटर के साथ मूल स्तर पर बातचीत करते हैं, जबकि एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर उपरोक्त सिस्टम सॉफ़्टवेयर में रहता है और इसमें डेटाबेस प्रोग्राम, वर्ड प्रोसेसर और स्प्रैडशीट जैसे अनुप्रयोग शामिल होते हैं।

Application software को सिस्टम सॉफ़्टवेयर के साथ बंडल किया जा सकता है या अकेले पब्लिश किया जा सकता है। एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर को केवल एक एप्लिकेशन के रूप में संदर्भित किया जा सकता है।

विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर और उसका कार्य :-

एप्लिकेशन सूट (Application Suite) : 

कई ऍप्लिकेशन्स को एक साथ बंडल किया गया होता है। संबंधित कार्यों, विशेषताओं और उपयोगकर्ता इंटरफेस एक दूसरे के साथ इंटरैक्ट करते हैं।

एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर (Enterprise software) : एक विशाल वितरित वातावरण (vast distributed environment) में किसी संगठन (organization ) की ज़रूरतों और डेटा फ्लो को प्रदान करता है

एंटरप्राइज़ इंफ्रास्ट्रक्चर सॉफ्टवेयर (Enterprise Infrastructure Software) :

एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर सिस्टम का समर्थन करने के लिए आवश्यक क्षमताओं को प्रदान करता है

सूचना कर्मचारी सॉफ्टवेयर (Information Employee Software) : 

सूचना कर्मचारी सॉफ्टवेयर (Information Employee Software) विभागों के भीतर व्यक्तिगत परियोजनाओं के लिए जानकारी प्रबंधित करने और बनाने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत जरूरतों को संबोधित करता है

कंटेंट एक्सेस सॉफ़्टवेयर (Content Access Software) : 

कंटेंट एक्सेस सॉफ़्टवेयर (Content Access Software) कंटेंट तक पहुंचने के लिए और प्रकाशित डिजिटल कंटेंट और मनोरंजन की इच्छा को संबोधित करने के लिए प्रयुक्त होता है।

शैक्षिक सॉफ्टवेयर (Educational software) : 

शैक्षिक सॉफ्टवेयर (Educational software) छात्रों द्वारा उपयोग के लिए इच्छित मटेरियल प्रदान करता है

मीडिया डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर (Media Development Softwar) :

मीडिया डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर (Media Development Softwar) इलेक्ट्रॉनिक मीडिया उत्पन्न और प्रिंट करने के लिए व्यक्तिगत जरूरतों को संबोधित करता है।


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment