How to delete File or Folder in Hindi | फ़ाइल या फ़ोल्डर को कैसे हटाएं

दोस्तों क्या आपको इस तरह की समस्या है जैसे:- फ़ोल्डर डिलीट समस्या(Folder Delete Problem), फ़ोल्डर डिलीट में त्रुटि (Folder Delete Error), प्रोग्राम फ़ाइलों को कैसे हटाएं (How to Delete Program Files or Folder), अनावश्यक फ़ोल्डर को हटाएं (Delete Undeletable Folder), लैपटॉप में फ़ोल्डर को कैसे हटाएं How to Delete Folder in Laptop), सिस्टम फ़ाइलों को कैसे हटाएं (How to Delete System Files), विंडोज़ 10 पर फाइलों को कैसे हटाएं (How to Delete Files on Windows 10)। आदि यदि आप इसी तरह के सारे समस्याओं के सलूशन चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। इसके बाद आपको इंटरनेट पर दोबारा इस समस्या के समाधान को ढूंढने की जरूरत ही नहीं होगी।

How to delete a file, directory, or folder

यदि आप किसी फ़ाइल, निर्देशिका या फ़ोल्डर को हटाना चाहते हैं, तो आप जिस विधि का उपयोग करना चाहते हैं, उसके साथ-साथ आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर चरण अलग-अलग होते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में फाइलों को कैसे हटाएं( How to delete a file in Windows )

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज उपयोगकर्ता कई अलग-अलग तरीकों से फाइल या फ़ोल्डर (निर्देशिका) को डिलीट कर सकते हैं। फ़ाइल या फ़ोल्डर को हटाने के लिए नीचे अधिक सामान्य विधियां हैं।

नोट: Windows से परिचित उपयोगकर्ताओं को यह जानना चाहिए कि यदि आप कोई फ़ोल्डर हटाते हैं, तो यह उस फ़ोल्डर के भीतर सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को हटा देगा यानी डिलीट कर देगा ।

युक्ति(Tips): नीचे दिए गए चरण एक फ़ाइल या फ़ोल्डर को हटाने के लिए हैं। हालांकि, यदि आप एक से अधिक फ़ाइल चुनते हैं तो एकाधिक फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को हटाने के लिए इसी स्टेप का उसे किये जा सकते हैं।

डिलीट की(Delete key)

फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को हटाने का सबसे आसान तरीका उस आइटम को ढूंढना है जिसे आप हटाना चाहते हैं, फ़ाइल या फ़ोल्डर पर क्लिक करके इसे हाइलाइट करें तानी सेकेक्ट करे, और उसके बाद कीबोर्ड पर डिलीट कुंजी दबाएं। आप या तो  My Computer या Windows Explorer का उपयोग कर फ़ाइल या फ़ोल्डर के स्थान पर ब्राउज़ कर सकते हैं।

युक्ति(Tips): आप जिस फाइल या फोल्डर को डिलीट करना चाहते हैं उस फाइल या फोल्डर को सिलेक्ट करके फिर कंट्रोल दबाकर डिलीट बटन को क्लिक करके एकाधिक फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को हटा सकते हैं।

युक्ति(Tips): जैसा कि हम जानते है की कंप्यूटर के किसी फाइल या फोल्डर को डिलीट करने से वह फाइल या फोल्डर हमेशा के लिए डिलीट नहीं होकर कंप्यूटर में ही रिसाइकल बीन में सेव हो जाता है जो हमारे फाइल या फोल्डर लोकेशन पर नहीं दिखता है यदि उस फाइल या फोल्डर को अपने कंप्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो उसे डिलीट करने के लिए Shift+Ctrl+Delete बटन का प्रयोग करें

राइट-क्लिक करके फ़ाइल या फ़ोल्डर हटाएं(Delete file or folder by right-clicking)

My Computer या Windows Explorer खोलें। उस फ़ाइल या फ़ोल्डर को ढूंढें जिसे आप हटाना चाहते हैं और राइट-क्लिक करें। पॉप-अप मेनू से Delete विकल्प चुनें। आप निचे दिए गए स्क्रीनशॉर्ट को देख सकते है –

How to delete File or Folder in Hindi

फ़ाइल मेनू से हटाएं(Delete from File menu)

My Computer या Windows Explorer खोलें, उस फ़ाइल या फ़ोल्डर को ढूंढें और चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं, शीर्ष मेनू बार में फ़ाइल(File) पर क्लिक करें और हटाएं(Delete) का चयन करें।

युक्ति(Tips): यदि फ़ाइल मेनू My Computer या Windows Explorer में दिखाई नहीं दे रहा है, तो फ़ाइल मेनू सहित मेनू बार को विज़िबल करने के लिए Alt कुंजी दबाएं।

Delete के दौरान समस्याएं

कुछ फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को एन्क्रिप्शन या पासवर्ड सुरक्षा के माध्यम से हटाने से सुरक्षित किया जा सकता है। इस मामले में, पासवर्ड को डिक्रिप्ट या निकालने के लिए आपको पासवर्ड लिखने के लिए कहा जा सकता है।

एक फ़ाइल को केवल-पढ़ने वाली फ़ाइल के रूप में सेट किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि इसे केवल देखने के लिए खोला जा सकता है, लेकिन इसे संशोधित या हटाया नहीं जा सकता है। केवल पढ़ने-योग्य फ़ाइल को हटाने का प्रयास करते समय, आपको एक संदेश मिलेगा जिसमें फ़ाइल लिखने-संरक्षित है और हटाया नहीं जा सकता है(the file is write-protected and cannot be deleted.)।

कुछ फ़ाइलों को केवल व्यवस्थापक अनुमतियों(administrator permissions) के साथ हटाया जा सकता है। इन फ़ाइलों को हटाने के लिए, आपको कंप्यूटर पर व्यवस्थापक अधिकार(administrator rights) होना चाहिए।

यदि आप एक कार्य कंप्यूटर(work computer) का उपयोग कर रहे हैं, तो तकनीकी सहायता कर्मचारी अक्सर कंप्यूटर पर व्यवस्थापक अधिकार वाले एकमात्र उपयोगकर्ता होते हैं।

फ़ाइल या फ़ोल्डर को हटाने में समस्याओं का एक और संभावित कारण वायरस या मैलवेयर संक्रमण है। वायरस और मैलवेयर फ़ाइलों या फ़ोल्डर्स को संशोधित या हटाए जाने से रोक सकते हैं।

यदि ऐसा है, तो आपको प्रभावित फ़ाइल या फ़ोल्डर को हटाने में सक्षम होने के लिए वायरस या मैलवेयर संक्रमण को हटाने की आवश्यकता है।

हटाए गए फ़ाइल या फ़ोल्डर को पुनर्स्थापित कैसे करें

यदि आपने गलती से Files हटा दी है, तो आप हटाए गए फ़ाइल को पुनर्प्राप्त करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए हटाए गए फ़ाइल पृष्ठ को पुनर्स्थापित करने के तरीके पर हमारे पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से फ़ाइल, निर्देशिका या फ़ोल्डर को कैसे हटाएं के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद !


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


1 thought on “How to delete File or Folder in Hindi | फ़ाइल या फ़ोल्डर को कैसे हटाएं”

Leave a Comment