System Software in Computer | System Software Kya Hai | हिंदी में

परिभाषाSystem Software का क्या अर्थ है?System Software एक प्लेटफॉर्म है जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) प्रोग्राम और सेवाएं शामिल होता हैं, जिसमें सेटिंग्स और वरीयताओं, फ़ाइल लाइब्रेरीज़ और सिस्टम अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किए जाने वाले फ़ंक्शंस शामिल होता हैं।

System Software एक कंप्यूटर पर वह सॉफ़्टवेयर है जो कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ नियंत्रण और काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिस्टम सॉफ्टवेयर के दो मुख्य प्रकार ऑपरेटिंग सिस्टम और ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ स्थापित सॉफ़्टवेयर होता हैं, जिन्हें अक्सर उपयोगिता सॉफ्टवेयर (utility software) कहा जाता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और यूटिलिटी सॉफ्टवेयर आम तौर पर एक दूसरे के कार्य पर निर्भर करता है।

कुछ System Software का उपयोग सीधे उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है और कुछ सिस्टम सॉफ़्टवेयर बैकग्राउंड में अन्य काम करता है। सिस्टम सॉफ़्टवेयर यूजर को डिवाइस जैसे हार्डवेयर के साथ सीधे बातचीत करने की अनुमति देता है।

वह सॉफ़्टवेयर जो यूजर को डॉक्यूमेंट बनाने (उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड), चित्रों को एडिटिंग करने (उदाहरण के लिए, एडोब फोटोशॉप), इंटरनेट ब्राउज़ करने (उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ़्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर), या उनके ई-मेल भेजने (उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक) की अनुमति देता है, उसे एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर कहा जाता है। लेकिन इन सभी एप्लीकेशन को चलने के लिए एक ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर की ही आवश्यकता होती होती है।

System Software के मूल उदाहरण:-

Utility software:

यूटिलिटी सॉफ़्टवेयर एक कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर है जो कंप्यूटर का विश्लेषण, कॉन्फ़िगर करने, अनुकूलित करने या बनाए रखने में सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के विपरीत कंप्यूटर इंफ्रास्ट्रक्चर का समर्थन करने के लिए किया जाता है, जिसका उद्देश्य सामान्य उपयोगकर्ताओं को लाभ प्रदान करने वाले कार्यों को सीधा करना है।

System servers:

सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम, जिसे सर्वर ओएस भी कहा जाता है, एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो विशेष रूप से सर्वर पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो क्लाइंट / सर्वर आर्किटेक्चर के अंदर विशिष्ट कंप्यूटर काम करते हैं ताकि नेटवर्क पर क्लाइंट कंप्यूटर के अनुरोधों को पूरा किया जा सके।

Device drivers:

डिवाइस ड्राइवर एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर से जुड़ा एक विशेष प्रकार का डिवाइस नियंत्रित करता है। प्रिंटर, डिस्प्ले, सीडी-रोम रीडर, डिस्केट ड्राइव आदि के लिए डिवाइस ड्राइवर हैं। जब आप एक जो भी ऑपरेटिंग सिस्टम खरीदते हैं, तो कई डिवाइस ड्राइवर उसके साथ तैयार किये जाते हैं।


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment