Block diagram of Computer in Hindi | computer diagram with parts

कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख (Block diagram of computer): कंप्यूटर डेटा, चित्र, ध्वनि और ग्राफिक्स आदि को प्रोसेस कर सकता है। Computer कठिन से कठिन समस्याओं को जल्दी और सही तरीके से हल कर सकते हैं।

कंप्यूटर प्रणाली के मुख्य रूप से तीन प्रकार होते हैं, जो केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (Central Processing Unit – CPU ), इनपुट डिवाइस (Input Devices) और आउटपुट डिवाइस (Output Devices) होती हैं।

फिर Central Processing Unit (CPU) अपना कार्य तीन सहायक ALU (Arithmetic Logic Unit), Control Unit, और Memory Unit उपकरणों की सहायता से पूरा करता हैं।निर्देश को कंप्यूटर में Raw Data के रूप में प्रस्तुत किया जाता है जो कि इनपुट उपकरण जैसे कीबोर्ड या माउस के माध्यम से इनपुट किया जाता है।

बाद में निर्देश को सीपीयू की मदद से प्रोसेस किया जाता है, और कंप्यूटर सिस्टम मुख्य रूप से Output Device की मदद से एक आउटपुट तैयार करता है। अस्थायी और स्थायी रूप से Primary और Secondary stores device की सहायता से बड़ी मात्रा में डेटा को कंप्यूटर मेमोरी में स्टोर किया जाता है। इसे स्टोरेज डिवाइस कहा जाता है

CPU को कंप्यूटर का ब्रायन (Brian) कहा जाता हैं, क्योंकि सीपीयू द्वारा आवश्यक कार्रवाई के बिना उपयोगकर्ता को वांछित आउटपुट नहीं मिल सकता है।

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) ही उन सभी इंस्ट्रक्शन को प्रोसेस करती है जो कंप्यूटर सिस्टम या पीसी को निर्देश के रूप में दिए जाते हैं। कंप्यूटर और उसके घटकों के ब्लॉक डायग्राम के लिए बेहतर से समझने के लिए आइये निचे block diagram of computer in hindi विस्तार से समझते हैं।

Block diagram of computer

कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख (Block diagram of computer in Hindi) :

कंप्यूटर सिस्टम में कंप्यूटर सिस्टम के ब्लॉक आरेख ( Block diagram of computer ) कई भाग में अलग अलग प्रकार के होते हैं। कंप्यूटर प्रणाली के मूल घटक और भाग नीचे दिए गए हैं –

  1. इनपुट डिवाइस ( Input Devices )
  2. आउटपुट डिवाइसेज़ ( Output Devices )
  3. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( Central Processing Unit – CPU)
  4. स्टोरेस यूनिट ( Storage Unit )
  5. ALU(Arithmetic Logic Unit)
  6. कण्ट्रोल यूनिट ( Control Unit )

01: Input devices of computer:

Instructions या information को कंप्यूटर सिस्टम या पीसी में इनपुट डिवाइस (input devices)जैसे कीबोर्ड, माउस, स्कैनर आदि की सहायता से प्रदान किया जाता है। कंप्यूटर सिस्टम को प्रस्तुत Instructions या Data को बाइनरी (binary) रूप में परिवर्तित किया जाता है फिर इसे आगे की प्रोसेस के लिए कंप्यूटर सिस्टम को भेजी जाती है।

इनपुट यूनिट (input unit) डेटा को सिस्टम में स्थानांतरित करने का कार्य करता है और बाद में इस डेटा को प्रोसेस किया जाता है और फिर सिस्टम आउटपुट यूनिट (output units) जैसे प्रिंटर(Printer), मॉनिटर(monitor ), स्पीकर(speakers) आदि के माध्यम से परिणाम के रूप देता है।

इनपुट डिवाइस (Input devices) बाहर से डेटा को प्राथमिक भंडारण उपकरणों (Primary Storage Devices) में दर्ज करते हैं। इनपुट डिवाइस दुनिया और हमारे कंप्यूटर सिस्टम के साथ संचार का एक साधन हैं।

इनपुट डिवाइस (Input device) कंप्यूटर के वह भाग (हार्डवेयर) होते हैं जिनके माध्यम से कंप्यूटर में कोई डाटा एंटर किया जा सकता है इनपुट के लिये आप की-बोर्ड, माउस इत्यादि इनपुट डिवाइस का प्रयोग करते हैं साथ ही Computer को सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंमाड या निर्देश देते हैं यह i/o devices कहलाती है। 

कुछ इनपुट डिवाइस:- 

  • कीबोर्ड
  • माउस
  • माइक
  • स्कैनर
  • सेंसर

02: Output devices of computer:

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर का एक भाग है। यह कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करता है और फिर उस डेटा को दूसरे रूप में अनुवादित करता है। दूसरे सब्द में कहे तो सूचना को मानव-पठनीय रूप में परिवर्तित करता है। वह ऑडियो, वीडियो, ग्राफिक्स या हार्ड कॉपी जैसे मुद्रित दस्तावेज़ हो सकता है।

एक इनपुट डिवाइस और एक आउटपुट डिवाइस के बीच मुख्य रूप से यह अंतर है कि एक इनपुट डिवाइस कंप्यूटर को डेटा भेजता है, जबकि एक आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करता है।

उदाहरण के लिए, पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफोन का उपयोग करना इनपुट डिवाइस का उपयोग करने का एक उदाहरण है। कनेक्टेड स्पीकर के माध्यम से रिकॉर्ड किए गए पॉडकास्ट को सुनना आउटपुट डिवाइस का उपयोग करने का एक उदाहरण है। आउटपुट और इनपुट डिवाइस दोनों सहायक या परिधीय उपकरणों के उदाहरण हैं।

कुछ आउटपुट डिवाइस विजुअल डिस्प्ले यूनिट्स (VDU) यानी एक मॉनिटर , प्रिंटर , ग्राफिक आउटपुट डिवाइस, प्लॉटर, स्पीकर आदि हैं। इन दिनों एक नया प्रकार का आउटपुट डिवाइस विकसित किया गया है, जिसे स्पीच सिंथेसाइज़र के रूप में जाना जाता है, कंप्यूटर से जुड़ा एक तंत्र जो मौखिक आउटपुट को लगभग मानव भाषणों की तरह ध्वनि उत्पन्न करता है।

आउटपुट डिवाइस की चार अलग-अलग श्रेणियां हैं: दृश्य, डेटा, प्रिंट और ध्वनि। प्रत्येक आउटपुट डिवाइस उदाहरण में एक विशिष्ट काम होता है, इसलिए यहां मैं विशेष रूप से मुख्य आउटपुट डिवाइस तथा प्रत्येक डिवाइस कैसे काम करता है, के बारे बता रहा हूँ।

  • मॉनिटर (Monitor)
  • प्रिंटर (Printer)
  • हेडफोन (Headphones)
  • कंप्यूटर स्पीकर (Computer Speakers)
  • प्रोजेक्टर (Projector)

03: Central Processing Unit – CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट )

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) में फिर से ALU (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट) और CU (कंट्रोल यूनिट) होता हैं । निर्देश का सेट कंप्यूटर को कच्चे डेटा के रूप में प्रस्तुत करता है जो इनपुट डिवाइस जैसे कीबोर्ड या माउस द्वारा दर्ज किया जाता है। बाद में अनुदेश के इस सेट को सीपीयू की मदद से संसाधित किया जाता है, और कंप्यूटर सिस्टम आउटपुट डिवाइसों की मदद से ( मुख्य रूप से प्रिंटर और मॉनिटर ) परिणाम प्रदान करता है।

अस्थायी रूप प्राइमरी और सेकण्डरी मेमोरी उपकरणों की मदद से कंप्यूटर मेमोरी में बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत करता है। इसे भंडारण उपकरणों के रूप में भी कहा जाता है 

मानो तो सीपीयू कंप्यूटर का दिल है। CPU द्वारा आवश्यक कार्रवाई के बिना उपयोगकर्ता वांछित आउटपुट प्राप्त नहीं कर सकता। केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई [CPU] सभी निर्देशों को संसाधित करते है जो कंप्यूटर सिस्टम या पीसी को दिया जाता है। 

कंप्यूटर सिस्टम के मूल घटकों और भाग नीचे दिए गए हैं: 

  • Input Devices – इनपुट डिवाइस
  • OutPut Device -आउटपुट डिवाइस
  • CPU (Central Processing Unit) – सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट)
  • Storage Unit – भंडारण इकाई
  • ALU (Arithmetic Logic Unit) – एएलयू (अंकगणितीय तर्क इकाई)


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


3 thoughts on “Block diagram of Computer in Hindi | computer diagram with parts”

Average
5 Based On 2

Leave a Comment