How to open ms word in Hindi

MS Word को कैसे Open करते है?

अपने कंप्यूटर में एमएस वर्ड(ms word) खोलना बहुत आसान है। इस ट्यूटोरियल के माध्यम से आपको एमएस वर्ड खोलने के कई तरीके (Step of How to open ms word in Hindi) बताए जाएंगे।

अध्ययन करने के बाद, आप अपने कंप्यूटर में आसानी से एमएस वर्ड खोलने में सक्षम होंगे। यह ट्यूटोरियल विंडोज 7 पर तैयार किया गया है। यदि आपके कम्यूटर में दूसरा विंडोज है तो इसमें थोड़ी परेशानी भी आ सकती है लेकिन यह जरुरी ही नहीं है की परेशानी आएगा ही।

आइए आपको बता दे कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस विंडोज़ का उपयोग कर रहे हैं। इस ट्यूटोरियल में जो विधि सिखाई जा रही है।

यह विंडोज के हर संस्करण में लगभग समान है। तो आप ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है, बस दिखावट में थोडा बहुत अंतर हो सकता है। आइए एमएस वर्ड को खोलने के तरीकों का अध्ययन करें।

विधि 1

यह विधि बहुत आसान और जाने – माने है। और इसी बिधि से अधिकांश कंप्यूटर यूजर इस सॉफ्टवेयर को खोलते है । इस विधि के साथ हम केवल चार क्लिक के साथ “एमएस वर्ड” खोल सकते हैं। आइए सीखें कि एमएस वर्ड को इस तरह से कैसे खोलें।

  1. “Windows Start Button” पर क्लिक करें। या कीबोर्ड से “Windows Logo Key” दबाएं।
  2. फिर “All Programs” पर क्लिक करें।
  3. “Microsoft Office” पर क्लिक करें।
  4. फिर “Microsoft Office Wordर्ड” और “एमएस वर्ड” आपके सामने है।

विधि 2

  1. पहले “विंडोज स्टार्ट बटन (Windows Start Button)” पर क्लिक करें।
  2. फिर “विंडोज सर्च बॉक्स” में ‘word’ या ‘winword’ टाइप करें।
  3. इसके बाद आप “एंटर” बटन दबाएं और आप अपने सामने “एमएस वर्ड” खुल जायेंगे ।

विधि 3

  1. सबसे पहले “Windows key + R” की दबाएं।
  2. इस शॉर्टकट को दबाए जाने के बाद, एक विंडो आपके सामने खुल जाएगी। इसे विंडोज रन बॉक्स (Windows Run box) कहा जाता है।
  3. आपको सर्च बॉक्स में, “winword” या “WINWORD” टाइप करना होगा। याद रखें कि यहां ‘winword’ या ‘WINWORD’ लिखा गया है, इसे हू-भु में लिखा जाना है और इसके बिच में स्पेस नहीं देना है।
  4. इसके बाद आप माउस के साथ ओके बटन पर क्लिक करें या की बोर्ड से “एंटर” बटन दबाएं और आप अपने सामने “एमएस वर्ड” खुल जायेंगे ।

विधि 4

  1. यह विधि सबसे छोटी और आसान है। आपको केवल एक क्लिक करना है और “एमएस वर्ड” आपके सामने खुल जाएगा। आइए इस विधि का अध्ययन करें।
  2. अपने डेस्कटॉप पर “एमएस वर्ड” का आइकन खोजें
  3. जब आप इसे देखते हैं, तो उस पर ‘माउस’ लें, आप देखेंगे कि यह कक्षा से घिरा हुआ है। अब इस आइकन पर आप अपने माउस के बाएं माउस बटन डबल क्लिक करे , फिर ‘एमएस वर्ड’ खुल जाएगा।
  4. यदि आपने ‘टास्क बार’ पर ‘एमएस वर्ड’ पिन किया है तो आप ‘एमएस वर्ड’ आइकन पर क्लिक करके ‘एमएस वर्ड’ खोल सकते हैं।

प्रकाशक की तरफ से 

इस ट्यूटोरियल में, आपने एमएस वर्ड खोलना सीखा है। हमने आपको चरण-दर-चरण (Step-by-Step) तरीके से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलने के कई तरीके (How to open ms word in Hindi) बताए हैं।

उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।धन्यवाद !


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment