MS Word Kya Hai? MS Word Tutorial in Hindi

परिभाषा – MS Word Kya Hai?:- माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिजाइन किया गया एक व्यापक रूप से इस्तेमाल कमर्सिअल वर्ड प्रोसेसर है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस सूट का एक घटक ( भाग ) है, लेकिन इसे स्टैंड-अलोन प्रोडक्ट के रूप में भी खरीदा जा सकता है।

इसे शुरुआत में 1983 में लॉन्च किया गया था और तब से कई बार संशोधित (अपडेट) किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड विंडोज और मैकिंतोश (Macintosh) ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों के लिए उपलब्ध है।

Note: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को वर्ड या एमएस वर्ड कहा जाता है।

MS Word Kya Hai: इतिहास

पिछले कुछ वर्षों में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के कई संस्करण रहे हैं। इनमें से अधिकतर संस्करण कम कीमत वाले सूट के साथ आए थे जिनमें केवल सबसे बुनियादी ऐप्स ( वर्ड, पावरपॉइंट, और एक्सेल) शामिल थे, लेकिन जो उच्च मूल्य वाले सूट में इसके साथ साथ और कई सरे एप्लीकेशन शामिल थे जैसे- (वर्ड, पावरपॉइंट, एक्सेल, आउटलुक, वनोट, शेयरपॉइंट , एक्सचेंज, स्काइप, और अधिक)।

इन सूट संस्करणों में “होम एंड स्टूडेंट” या “पर्सनल” या “प्रोफेशनल” जैसे नाम थे। यहां सूचीबद्ध करने के लिए बहुत सारे संयोजन हैं, लेकिन ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वर्ड सभी सूट के साथ शामिल किया गया है जिसे आप खरीद सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (MS Word) को सभी ऑफिस सूट के साथ नियमित रूप से उपलब्ध किया गया जो निचे दिए गए है :-

  • वर्ड ऑनलाइन (या वर्ड 365) Office 365 में नियमित रूप से उपलब्ध और अपडेट किया गया है
  • वर्ड 2016 Office2016 में उपलब्ध है
  • वर्ड 2013 Office 2013 में उपलब्ध था
  • वर्ड 2010 Office 2010 में उपलब्ध था
  • वर्ड 2007 को Office 2007 के साथ शामिल किया गया था
  • Word 2003 को Office 2003 के साथ शामिल किया गया था
  • Word 2002 को Office XP में शामिल किया गया था

बेशक, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 1980 के दशक के शुरू से ही किसी रूप में अस्तित्व में है और अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म के लिए संस्करण भी हैं (यहां तक कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के अस्तित्व से पहले)।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से “MS Word क्या है?”, के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद !  


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment