Facebook Tips and Trick in Hindi क्या आप इस टिप्स एंड ट्रिक्स को जानते हैं?

Facebook दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट में से एक है,और यह विभिन्न फेसबुक फंक्शन्स Tips और Trick के साथ आता है। यहां मैंने Facebook Tips and Trick in Hindi के एक सूची तैयार किया है जिसे आप अपने फेसबुक प्रोफाइल पर ट्राई कर सकते है और जैसे ही हमें इस तरह की और टिप्स मिलती हैं, हम इस फेसबुक टिप्स और ट्रिक्स पोस्ट को अपडेट करना जारी रखेंगे।

फेसबुक, व्यापक रूप से एफबी के रूप में जाना जाता है, इन दिनों के सभी उम्र के लोगों को सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक है। आज तक लाखों ग्राहक ऐसे हैं,जो दुर्भाग्यवश, उन सभी ट्रिक्स को वास्तव में नहीं पता कि कैसे नेविगेट करना है और फेसबुक द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी शानदार ऐप्स के ट्रिक्स का उपयोग कैसे करना है। कितना बेकार है! यदि आप भी  इन एफबी-न्यूबीज में से एक हैं, तो आपको अब चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

यह पोस्ट आपको अपनी फेसबुक प्रोफ़ाइल से अधिक लाभ उठाने में मदद करेगी। कुछ फेसबुक युक्तियां गुप्त नहीं हैं लेकिन इनमें से अधिकतर फेसबुक हैक और टिप्स कई एफबी उपयोगकर्ताओं के लिए अज्ञात हैं।

क्या आप अपनी एफबी प्रोफाइल को अपने दोस्तों के ईर्ष्या का विषय बनाने के लिए तैयार हैं? बस इन सरल फेसबुक टिप्स और ट्रिक्स का पालन करें और आपकी एफबी प्रोफाइल एक झपकी में कूल्हे और ठंडा हो जाएगी यानि आपके के फ्रेंड्स के प्रोफ़ाइल से एडवांस तो जरूर हो जायेगा। तो आइये इसे देखते है :-

01. केवल चयनित मित्रों को ऑनलाइन दिखाई दें:

फेसबुक चैट FB में सबसे बढ़िया और सबसे उपयोगी सुविधाओं में से एक है। हालांकि, मेरी एक प्रॉब्लम यह था कि जब भी मैं लॉग इन करता था, हर बार चैट करने वाले लोगों की संख्या को सीमित नहीं थी। मैं निश्चित रूप से उन सभी से एक साथ चैट नहीं कर सकता लेकिन मैं नहीं चाहता था कि जब मैं उन्हें एक उत्तर नहीं भेजूं, उन्हें ऐसा महसूस हो कि मैं उन्हें इग्नोर कर रहा हूं। मुझे वापस पता नहीं था कि केवल कुछ चुने हुए दोस्तों को ऑनलाइन दिखाना संभव है। मेरे एक दोस्त ने वास्तव में मुझे यह जानकारी दिया जो मुझे यकीन है कि आपके लिए भी उपयोग साबित होगा।

यहां यह कैसे करें:

पेज के निचले दाएं किनारे पर मिले चैट फाउंड पर जाएं और फिर, गियर आइकन पर क्लिक करें और एडवांस सेटिंग्स पर क्लिक करें। एक विंडो पॉप-अप होगी, अब उस एरिया में कुछ ऐसा कहती है, “सभी दोस्तों के लिए चैट चालू करें, सिवाय ..(Turn on chat for all friends, except..)” अपने दोस्तों का नाम जोड़ना शुरू करें, जिसके लिए आप ऑनलाइन नहीं दिखना चाहते हैं या फिर यदि आप कुछ ही लोगों के साथ ऑनलाइन रहना चाहते हैं तो इसके लिए आप टर्न ऑन चार्ट फॉर ओनली सम फ्रेंड्स(Turn on Chart for Only Some Friends) पर क्लिक करें और उन लोगों का नाम सिलेक्ट करें जिन लोगों के साथ आप ऑनलाइन देखाना चाहते हैं और फिर इसे सेव कर दें। इसके साथ, अब आप उन्हें पूरी तरह से अदृश्य दिखाई देते हैं। अब इसे सेव करके मजे लो।

Only appear online to selected friends

2. फेसबुक वीडियो के ऑटो-प्ले को बंद करें:

क्या आप भी जब भी टाइमलाइन की चेक कर रहे हों तो फेसबुक ऑटो वीडियो चलाता है। यदि आप वीडियो के ऑटो-प्ले को डिसेवल करना चाहते हैं, तो आप इन स्टेप का पालन करके ऐसा कर सकते हैं।

इस स्टेप को देखें:

फेसबुक सेटिंग्स> वीडियो पर जाएं
फेसबुक वीडियो के ऑटो प्ले को बंद करें।

Turn off auto-play of facebook video

और यदि आपकी इंटरनेट गति धीमी हैं, तो आप वीडियो की डिफ़ॉल्ट गुणवत्ता को एचडी(HD ) से एसडी(SD ) में भी बदल सकते हैं।

3. फेसबुक पर कूल मैजिक सर्कल्स:

यह वास्तव में सरल है, हालांकि मैं मानता हूं कि मुझे यह पहली बार नहीं मिला। आपके पेज पर दिखाई देने वाली यह शानदार मैजिक सर्कल्स फेसबुक में आपको मिले कई गुप्त ट्रिक्स में से एक है। आप इसे आज़मा सकते हैं।

यहां बताया गया है:

ऊपर(up), ऊपर(up), नीचे(down), नीचे(down), बाएं(left), दाएं(right), बाएं(left), दाएं(right), बी(b), ए(a), एंटर दबाये, फिर ऊपर(up) और नीचे(down) दबाएं।

अब, अगर यह आपके पहले प्रयास पर काम नहीं करता है, तो F5 दबाकर फिर से अपना पृष्ठ पुनः लोड करने का प्रयास करें और प्रक्रिया दोहराएं।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से Facebook Tips and Trick की जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद !


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment