What is Antivirus in Hindi? एंटीवायरस का क्या फायदे और नुकसान है?

What is Antivirus in Hindi: आज, अनगिनत लोग मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, और हम सभी कंप्यूटर और मोबाइल में व्यक्तिगत डेटा जैसे ऑडियो, वीडियो, फोटो इत्यादि रखते हैं। और जब भी हमें इसकी आवश्यकता होती है, तो हम उन्हें बहुत आसानी से उपयोग कर सकते हैं। लेकिन हम कभी नहीं सोचते कि अगर हमारी सहमति के बिना हमारा डेटा चोरी या खराब हो जाता है, या हैक हो जाता है, तो हमें इस परिस्थिति में क्या करना चाहिए।

आपके साथ भी शायद कभी ऐसा हुआ होगा कि आपके फोन या कंप्यूटर का डेटा क्षतिग्रस्त हो गया हो और आपको इसका कारण भी पता नहीं हुआ हो।

कंप्यूटर या फोन में डेटा लॉस के कुछ ही कारण हैं, और सबसे बड़ा कारण वायरस है। कुछ लोग दूसरे के कंप्यूटर और फोन को खराब करने के लिए या अपने फायदे के लिए लोगों के फोन और कंप्यूटर के डेटा को हैक करते हैं।

हम इन सभी से बचने के लिए एंटीवायरस का उपयोग करते हैं, तो दोस्तों अगर आपको नहीं पता एंटीवायरस क्या है? तो इस पोस्ट में हम आपको ये सब बताएँगे की एंटीवायरस क्या है, ये कैस काम करता है? और कई सारे उपयोगी कामो के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

What is Antivirus in Hindi (Antivirus क्या है?)

एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर एक ऐसा प्रोग्राम है जो कंप्यूटर में वायरस का पता लगता है और उन्हें कंप्यूटर से हटा देता है और उन्हें कंप्यूटर में आने से रोक देता है। जिससे हमारा कंप्यूटर अधिक सुरक्षित रहता है।

यदि आप अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो वायरस दुर्भावनापूर्ण आना आपके कंप्यूटर के लिए बहुत आसान है। चूंकि इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो केवल इन कंप्यूटरों में वायरस पर काम करती हैं और लोगो के कंप्यूटर को हैक करती हैं, इन सभी वायरसों को दुर्घटना से बचने के लिए और अपने डाटा को ख़राब होने से बचने के लिए, हम अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस का उपयोग करते हैं।

अब इंटरनेट पहले से कहीं ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। यही कारण है कि अब कंप्यूटर में आने वाले खतरनाक वायरस खतरे और बढ़ गयी हैं, और सभी वायरस एक ही काम नहीं करते हैं। कुछ वायरस आपके कंप्यूटर को हैक करने के लिए होते हैं। कुछ वायरस आपके डेटा को खराब करने के लिए होते हैं और कुछ वायरस बहुत खतरनाक होते हैं, जो आपके पूरे कंप्यूटर डेटा को लॉक कर देते है और इसे अनलॉक करने के बदले आपसे फिरौती की मांग कर सकते हैं।

How does antivirus work (एंटीवायरस कैसे काम करता है?)

हमने यह जान लिया की एंटीवायरस क्या होता है (What is Antivirus). अब चलिए ये भी जानने की कोशिस करते हैं की यह काम कैसे हैं। एंटीवायरस हमारे कंप्यूटर में सभी फाइलों को स्कैन करता है और प्रत्येक एंटीवायरस स्कैनिंग के दौरान अपने अपने हिसाब से अलग अलग तरीकों का उपयोग करता है।जिससे वे हमारी फाइल और वायरस के बीच का अंतर जान पाते है और वे हमारे कंप्यूटर में आने वाले वायरस को पहचानते हैं और उन्हें कंप्यूटर में आने से रोकते हैं। लेकिन वायरस का पता लगाने का तरीका या वायरस को स्कैन करने का तरीका अलग-अलग होता है, क्योंकि हर वायरस अलग-अलग तरह के होते है, जिसे पहचानने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जाता है।

  • Signature-Based Detection (सिग्नेचर -आधारित डिटेक्शन)
  • Heuristic-Based Detection (ह्युरिस्टिक-आधारित डिटेक्शन)
  • Behavioral-Based Detection (बिहेवियरल -आधारित डिटेक्शन)
  • Sandbox Detection (सैंडबॉक्स डिटेक्शन)
  • Data Mining Techniques (डेटा मीनिंग तकनीक)

Benefits of antivirus (एंटीवायरस के लाभ)

एंटीवायरस का उपयोग करने के कई फायदे हैं। अपने फोन में एंटीवायरस स्थापित करें या कंप्यूटर में। नीचे एंटीवायरस का उपयोग करने के कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं।

Real-time protection (रीयल-टाइम प्रोटेक्शन)

हमारे कंप्यूटर में वायरस आने के लिए कोई समय नहीं है। वायरस किसी भी समय हमारे कंप्यूटर पर हमला कर सकता है, यह हमारे कंप्यूटर को खराब कर सकता है। यही कारण है कि एंटीवायरस हर समय हमारे कंप्यूटर स्कैन करता रहता है और सभी आने वाले वायरस को हटा देता रहता है। इस तरह एंटीवायरस हर समय हमारे कंप्यूटर में काम करता है।

Protection of sensitive information (संवेदनशील जानकारी का संरक्षण)

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो आपके व्यक्तिगत डेटा को हैक करने की कोशिश करती हैं या अपनी निजी जानकारी चोरी करने का प्रयास करती हैं,तो उस समय यह एंटीवायरस रोकती है और आपकी निजी जानकारी की सुरक्षा करती है।

Scanning personal files(व्यक्तिगत फ़ाइलों की स्कैनिंग)

हमारे कंप्यूटर और हमारे मोबाइल में बहुत सी ऐसी फाइलें होती हैं जिन्हें हम उसे ओपन कर के ही उनके बारे में जान सकते हैं, लेकिन एंटीवायरस इसे बिना ओपन किये फ़ाइल स्कैन करता है और जांच करता है की क्या इस फ़ाइल में वायरस है या क्या यह फ़ाइल हमारे कंप्यूटर या मोबाइल को नुकसान पहुंचा सकती है? यदि एंटीवायरस यह लगता है कि यह फ़ाइल हमारे फोन या कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकती है तो वह उस फ़ाइल को हटा देता है या आपको एक नोटिफिकेशन देता है कि हमें एक वायरस फ़ाइल मिली है जिसे आप हटाना चाहते हैं या रखना चाहते हैं।

Loss of Antivirus (एंटीवायरस का नुकसान!)

यदि किसी भी वस्तु का कोई फायदा होता है तो इसका मतलब यह नहीं कि उससे सिर्फ और सिर्फ फायदा ही है। दोस्तों उसके पीछे कोई नुकसान भी हो सकता है और इसी तरह एंटीवायरस के भी कुछ नुकसान भी होते हैं जो नीचे दिए गए हैं-

Detection technique (डिटेक्शन तकनीक):

सभी एंटीवायरस वायरस को स्कैन या खोजने के लिए एक ही प्रोगरामिंग तरीका का उपयोग करते हैं, लेकिन यदि कोई नया वायरस मिलता है, तो एंटीवायरस इसे स्कैन नहीं कर पता है और वह वाइरस
हमारे कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाता है।

Not completely safe (पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है)

प्रत्येक एंटीवायरस आपके कंप्यूटर को अलग-अलग तरीकों से स्कैन करता है और उन्हें वायरस से बचाता है, लेकिन फिर भी हर एंटीवायरस की कोई न कोई कमी होती है और यह आपके कंप्यूटर को हर तरह से स्कैन नहीं करता है, जैसे , अगर एंटीवायरस इंटरनेट के द्वारा आने वाले वायरस को स्कैन करता है तो , वह एंटीवायरस अन्य किसी भी तरीके से आपके कंप्यूटर में आने वाले वायरस को रोक नहीं सकता है, और यह एंटीवायरस का एक बहुत बड़ा कमी है

PC slows down (पीसी धीमा हो जाता है)

हमारे कंप्यूटर में हजारों फाइल्स होती हैं, जब हम किसी फ़ोल्डर खोलते हैं, तो इसकी फाइल को एंटीवायरस स्कैन करती है और यही कारण है कि 1-1 फ़ाइल स्कैन करने में बहुत समय लगता है और इसके कारण हमारे कंप्यूटर की गति घट जाती है। और इसी तरह इंटरनेट पर भी अगर हमने एंटीवायरस का उपयोग किया है तो हमारी इंटरनेट गति भी कम हो जाती है।

Types of antivirus (एंटीवायरस के प्रकार)

आज, बाजार में आपको कई प्रकार के एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर देखने को मिल जाते हैं जो आपके कंप्यूटर को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन इंटरनेट से सुरक्षित रखता है। लेकिन सभी एंटीवायरस बढ़िया ही नहीं होते हैं और सभी एंटीवायरस मुक्त नहीं हैं। विभिन्न कंपनियां अलग एंटीवायरस बनाती हैं जैसे: –

1. कैस्पर्सकी इंटरनेट सिक्योरिटी 

Kaspersky इंटरनेट सिक्योरिटी यह एंटीवायरस विशेष रूप से उन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग पूरे दिन करते हैं और विभिन्न वेबसाइटों को खोलते हैं, ताकि आपके कंप्यूटर को उन सभी वेबसाइटों से सुरक्षित रखा जा सके। कैस्पर्सकी कंपनी ने इस इंटरनेट सिक्योरिटी एंटीवायरस को बनाया है।

2. अवास्ट फ्री एंटीवायरस

अवास्ट कंपनी ने अपने एंटीवायरस को तीन संस्करणों में बनाया है जो अलग-अलग काम करते हैं।

  1. अवास्ट फ्री एंटीवायरस, 
  2. अवास्ट इंटरनेट सिक्योरिटी , 
  3. अवास्ट प्रीमियर। 

पहला अवास्ट फ्री एंटीवायरस बिल्कुल मुफ्त है, आपको इसमें बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं ताकि आप अपने कंप्यूटर को वायरस से बचा सकें। इसके बाद, इंटरनेट सिक्योरिटी एंटीवायरस में आपको कुछ और ज्यादा सुविधाएं दी जाती हैं जैसे आपको नकली वेबसाइट से सुरक्षित रखना। फ़िशिंग वेबसाइटें और फ़िशिंग ईमेल इत्यादि से सुरक्षित रखना। और अवास्ट के प्रीमियर एंटीवायरस में आपको अवास्ट फ्री एंटीवायरस और  अवास्ट इंटरनेट सिक्योरिटी दोनों से अधिक उन्नत सुविधाएं दी हैं।

3. ईएसईटी स्मार्ट सिक्योरिटी

ESET कंपनी कई प्रकार के एंटीवायरस बनाती है जो आपके कंप्यूटर को कई प्रकार के वायरस से बचाती है। और यह कंपनी न केवल कंप्यूटर के लिए बल्कि एंड्रॉइड मोबाइल के लिए भी एंटीवायरस बनाती है, जिससे आप फोन को और भी सुरक्षित रख सकते हैं, लेकिन आपको इस कंपनी के कोई भी एंटीवायरस प्रयोग करने से पहले खरीदना होगा क्योंकि इस कंपनी द्वारा बनाए गए कोई भी एंटीवायरस मुक्त नहीं है। इस कंपनी के द्वारा बनाए गए एंटीवायरस का लिस्ट नीचे दिया गया है

  • ईएसईटी स्मार्ट सिक्योरिटी प्रीमियम
  • ईएसईटी स्मार्ट सिक्योरिटी 
  • ईएसईटी साइबर सिक्योरिटी प्रो
  • ईएसईटी साइबर सिक्योरिटी 
  • ईएसईटी मोबाइल सिक्योरिटी (एंड्रॉइड के लिए)
  • ईएसईटी अभिभावकीय नियंत्रण (एंड्रॉइड के लिए )
  • ईएसईटी एनओडी 32 (NOD32) एंटीवायरस (लिनक्स डेस्कटॉप के लिए )

प्रकाशक की तरफ से

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से What is Antivirus के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद!


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment