With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Sep 10, 2018

types of registers in computer कंप्यूटर में रजिस्टरों के प्रकार

रजिस्टर कंप्यूटर के प्रकार

दोस्तों यदि आप के भी कुछ इस तरह के प्रश्न है की रजिस्टर मेमोरी क्‍या है ? रजिस्टर मेमोरी कितने प्रकार के होते है या रजिस्टर मेमोरी किसे कहते है तो आप जगह पर , आइये जान लेते है की आखिर ये रजिस्टर है क्या ......
types of registers in computer

रजिस्टर एक बहुत तेज़ कंप्यूटर मेमोरी है, जो डेटा / निर्देश को निष्पादन में संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है। 
एक रजिस्टर फ्लिप-फ्लॉप का एक समूह है जिसमें प्रत्येक फ्लिप-फ्लॉप होता है जिसमें एक बिट की जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम होता है। एक एन-बिट रजिस्टर में एन फ्लिप-फ्लॉप का समूह होता है और एन-बिट्स की बाइनरी जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम होता है। 

एक रजिस्टर में फ्लिप-फ्लॉप और गेट्स का एक समूह होता है। फ्लिप-फ्लॉप बाइनरी सूचना और गेट्स को नियंत्रित करते हैं, जब पंजीकरण में नई जानकारी "कब और कैसे" स्थानांतरित की जाती है। विभिन्न प्रकार के रजिस्ट्रार व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं। सबसे सरल रजिस्टर वह है जिसमें कोई बाहरी द्वारा फ्लिप-फ्लॉप होते हैं। 

इन दिनों रजिस्टरों को एक रजिस्टर फ़ाइल के रूप में भी लागू किया जाता है।

दोस्तों आई होप कि आप इस ब्लॉग के माध्यम से यह समझ चुके होंगे रजिस्टर मेमोरी क्‍या है। दोस्तों दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताये और यदि आप कोई जानकारी लोगो तक इस साइट के माध्यम से पहुंचना चाहते है तो आप कमेंट में जरूर बताएं और आप यदि आप मेरे साथ जुड़े रहना चाहते है तो  निचे बाएं साइड में  ऑरेंज कलर के बटन को दवाकर हमारे साथ जुड़ सकते हैं। धन्यवाद

No comments:

Post a Comment