Types of Registers in Computer | कंप्यूटर में रजिस्टरों के प्रकार

दोस्तों यदि आप के भी कुछ इस तरह के प्रश्न है की रजिस्टर मेमोरी क्‍या है?, रजिस्टर मेमोरी कितने प्रकार के होते है (Types of Registers in Computer) या रजिस्टर मेमोरी किसे कहते है? तो आप जगह पर , आइये जान लेते है की आखिर ये रजिस्टर है क्या ……

रजिस्टर एक बहुत तेज़ कंप्यूटर मेमोरी है, जो डेटा / निर्देश को निष्पादन में संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

एक रजिस्टर फ्लिप-फ्लॉप का एक समूह है जिसमें प्रत्येक फ्लिप-फ्लॉप होता है जिसमें एक बिट की जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम होता है। एक एन-बिट रजिस्टर में एन फ्लिप-फ्लॉप का समूह होता है और एन-बिट्स की बाइनरी जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम होता है। 

एक रजिस्टर में फ्लिप-फ्लॉप और गेट्स का एक समूह होता है। फ्लिप-फ्लॉप बाइनरी सूचना और गेट्स को नियंत्रित करते हैं, जब पंजीकरण में नई जानकारी “कब और कैसे” स्थानांतरित की जाती है। विभिन्न प्रकार के रजिस्ट्रार व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं। सबसे सरल रजिस्टर वह है जिसमें कोई बाहरी द्वारा फ्लिप-फ्लॉप होते हैं। 

इन दिनों रजिस्टरों को एक रजिस्टर फ़ाइल के रूप में भी लागू किया जाता है।

दोस्तों आई होप कि आप इस ब्लॉग के माध्यम से यह समझ चुके होंगे की रजिस्टर मेमोरी क्‍या है? और Types of Registers in Computer। दोस्तों दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताये और यदि आप कोई जानकारी लोगो तक इस साइट के माध्यम से पहुंचना चाहते है तो आप कमेंट में जरूर बताएं और आप यदि आप मेरे साथ जुड़े रहना चाहते है तो  निचे बाएं साइड में  ऑरेंज कलर के बटन को दवाकर हमारे साथ जुड़ सकते हैं। धन्यवाद


disclaimer: इस आर्टिकल का प्रमुख उदेश्य शिक्षा प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से इस में दिए गए किसी भी वेबसाइट या अप्प के लिंक को बढ़ावा नहीं देता है.(The main purpose of this article is to provide education. Through this article, it does not promote links to any websites or apps given in it.)


Leave a Comment