With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Jan 28, 2019

MS Word View Tab in Hindi | MS Word Tutorial

एमएस वर्ड के व्यू टैब का उपयोग करना



MS Word View Tabइस ट्यूटोरियल में, हम आपको MS Word के View Tab के बारे में बताएँगे। आप कीबोर्ड से Alt + P दबाकर MS Word के व्यू टैब को सक्रिय कर सकते हैं। या आप इसे माउस द्वारा भी उपयोग कर सकते हैं।

व्यू टैब को कई समूहों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक समूह में एक कार्य-विशिष्ट कमांड है। आप इन कमांड्स को माउस से दबाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम आपको बताएंगे कि व्यू टैब में कितने समूह हैं? और प्रत्येक समूह में उपलब्ध कमांड की काम क्या है?


व्यू टैब के समूह और उनके कार्य

व्यू टैब में कुल 5 समूह होते हैं। इन्हे निचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट में देखा जा सकता है। इन समूहों के नाम क्रमशः डॉक्यूमेंट व्यू (Document Views) , शो / हाइड (Show/Hide) , ज़ूम (Zoom), विंडो (Window) और मैक्रोज़ (Macros) हैं। अब आप व्यू टैब के समूहों से परिचित हैं। आइए अब प्रत्येक समूह के काम को जानते हैं।
MS Word View Tab
MS Word View Tab


01. डॉक्यूमेंट व्यू

डॉक्यूमेंट व्यू समूह में विभिन्न स्टाइल्स में डॉक्यूमेंट देखने से संबंधित कमांड होते हैं। आप किसी वर्ड डॉक्यूमेंट को प्रकाशित करने या प्रिंट करने से पहले MS Word में ही अलग-अलग तरीके से देख सकते हैं। डॉक्यूमेंट व्यू में 5 प्रकार के डॉक्यूमेंट व्यू उपलब्ध हैं। प्रिंट लेआउट में, डॉक्यूमेंट को Print Layout (प्रिंट लेआउट) Print Layout View में दिखाया जाता है। यह डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के बाद कैसा दिखेगा, यह दिखता है। इसलिए इसे प्रिंट लेआउट कहा जाता है। डॉक्यूमेंट को फुल स्क्रीन रीडिंग (Full Screen Reading) व्यू में पुरे कंप्यूटर के स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है। इस व्यू में साइड स्पेस और टैब आदि हाईड हो जाती हैं। वेब लेआउट व्यू में साइड स्पेस दिखाई नहीं देता है। और डॉक्यूमेंट एक वेबपेज की तरह दिखता है। संपूर्ण डॉक्यूमेंट एक ही पेज पर दिखाया जाता है। Outline (आउटलाइन) व्यू में एक पुरे डॉक्यूमेंट Outline जैसा दिखता है। डॉक्यूमेंट में उपलब्ध पैराग्राफ एक सूची के रूप में दिखाई देते हैं। और ड्राफ्ट व्यू में, डॉक्यूमेंट एक ड्राफ्ट की तरह दिखता है। इस व्यू के साथ, आप डोमेंट को जल्दी से एडिट कर सकते हैं। और आपको Draft में Header और Footer भी नहीं दिखते हैं।

02. शो /हाईड

Show / Hide Group में डॉक्यूमेंट से जुड़े कई टूल हैं। इसमें आपको मुख्य रूप से 5 टूल मिलेंगे। पहला टूल, रूलर, इसके बगल वाले बॉक्स पर क्लिक करके इनेबल किया जाता है। यदि इनेबल है, तो रूलर डॉक्यूमेंट में दिखाई देगा। जिससे आप दस्तावेज़ के मार्जिन को देख या बदल सकते हैं। दूसरा टूल एक डॉक्यूमेंट मैप है। इसे इनेबल करने पर, MS Word विंडो के बाईं ओर डॉक्यूमेंट मैप दिखाया जाता है। तीसरे टूल में एक ग्रिड लाइन है। वर्ड डॉक्यूमेंट में ऑब्जेक्ट्स डालते समय इसका उपयोग किया जा सकता है। जब इसे इनेबल किया जाता है, तो इसे संपूर्ण पेज ग्रिडलाइन्स में विभाजित हो जाता है। चौथा उपकरण थंबनेल है। जो डॉक्यूमेंट मैप की तरह है। इसे इनेबल करने के बाद, Word विंडो के बाईं ओर डॉक्यूमेंट में उपलब्ध सभी पेज प्रदर्शित होते हैं। इसके साथ ही आप किसी भी पेज पर जा सकते हैं। जब आप थंबनेल में उपलब्ध किसी पृष्ठ पर क्लिक करते हैं तो कर्सर उस पेज की शुरुआत में पहुंच जाता है। और अंतिम टूल मैसेज बार है। इसका उपयोग वर्ड में संभावित खतरों के उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देने के लिए किया जाता है। यदि आपकी सामग्री में एमएस ऑफिस के लिए कोई संभावित खतरा है। तो यह हमें आटोमेटिक वर्ड विंडो में मैसेज दिखाता है।

03. ज़ूम

ज़ूम ग्रुप में उपलब्ध कमांड का उपयोग पेज को विभिन्न ज़ूम स्तर पर देखने के लिए किया जाता है। इसमें उपलब्ध कमांड के माध्यम से, आप दस्तावेजों को अपने आप से बड़ा या छोटा देख सकते हैं। या आप पेज चौड़ाई में भी डॉक्यूमेंट देख सकते हैं। इनके अलावा, आप एक बार में वर्ड विंडो में कितने पेज देखना चाहते हैं, यह आपको जूम ग्रुप से ही कंट्रोल करने देता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार एक साथ एक पेज या दो पेज देख सकते हैं।

04. विंडो

यदि आप एक समय में एक से अधिक Word डॉक्यूमेंट पर काम करते हैं। तो Window Group सिर्फ आपके लिए बना है। इसके द्वारा, आप ओपन वर्ड विंडोज को नियंत्रित करते हैं। डॉक्यूमेंट में काम करते हुए आप दूसरी विंडो पर जा सकते हैं। और यह किसी अन्य डॉक्यूमेंट पर जा सकता है, या आप डेस्कटॉप पर एक साथ दो डॉक्यूमेंट भी खोल सकते हैं।

05. मैक्रो

यदि आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। और इसमें कुछ जानकारी बार-बार इस्तेमाल होने वाली है। तो उस समय आप मैक्रों का प्रयोग कर सकते है। अगर आपको किसी एक जानकारी को बार-बार इस्तेमाल करना है, फिर उस जानकारी का मैक्रो रिकॉर्ड में लिखकर, आप उस जानकारी को बिना बार-बार लिखे प्रयोग कर सकते हैं। हम मैक्रो को कीबोर्ड शॉर्टकट से जोड़ते हैं। और जब हमें वह जानकारी लिखनी है तो हमें बस कीबोर्ड के शॉर्टकट को दबाना होगा। और पूरी जानकारी खुद लिखा जाती है।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से व्यू टैब के समूह और उनके कार्य के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment