With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Jan 26, 2019

MS Word Page Layout Tab in Hindi | MS Word Tutorial

एम एस वर्ड के पेज लेआउट टैब का उपयोग

इस पाठ में हम आपको एमएस वर्ड के पेज लेआउट टैब के बारे में बताएंगे। आप कीबोर्ड से Alt + P दबाकर MS Word के पेज लेआउट टैब को सक्रिय कर सकते हैं। या आप इसे माउस द्वारा भी उपयोग कर सकते हैं।

MS Word Page Layout Tab
पेज लेआउट टैब को कई समूहों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक समूह में एक कार्य-विशिष्ट कमांड होती है। आप इन कमांड्स को माउस से दबाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम आपको बताएंगे कि पेज लेआउट टैब में कितने समूह हैं? और प्रत्येक समूह में उपलब्ध कमांड की कमान क्या है?

पृष्ठ लेआउट टैब में समूहों के नाम और उनके कार्य

पेज लेआउट टैब में 5 समूह हैं। उन्हें नीचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट में देख सकते है। इन समूहों को क्रमशः थीम्स, पेज सेटअप, पेज बैकग्राउंड, पराग्रफ और अरेंज (Themes, Page Setup, Page Background, Paragraph and Arrange) नाम दिया गया है। अब आप पेज लेआउट टैब में समूहों से परिचित हैं। आइए अब प्रत्येक समूह के काम को जानते हैं।
MS Word Page Layout Tab

थीम्स 

थीम्स को थीम समूह में Word डॉक्यूमेंट पर अप्लाई किया जाता है। वर्ड में पहले से ही कई थीम होते हैं। प्रत्येक थीम में, फॉन्ट, फॉन्ट स्टाइल को अलग-अलग  तरीके से सेट किया होता है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार थीम चुन सकते हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उस थीम को कस्टमाइज भी कर सकते हैं। या आप अपने लिए एक नया थीम भी बना सकते हैं।

पेज सेटअप

पेज सेटअप ग्रुप में, वर्ड डॉक्यूमेंट के पेज मार्जिन, ओरिएंटेशन, साइज, कॉलम आदि की सेटिंग्स से संबंधित कमांड होते हैं। इनके अलावा, हाइफ़नेशन, लाइन नंबर और पेज ब्रेक्स की सेटिंग इस ग्रुप में उपलब्ध कमांड्स द्वारा की जाती हैं। वर्ड डॉक्यूमेंट्स में भी HTML एडिटर्स की तरह, प्रत्येक लाइन का नंबर आटोमेटिक टाइप कर सकते है।

पेज बैकग्राउंड

Word डॉक्यूमेंट की बैकग्राउंड इस समूह में उपलब्ध कमांड द्वारा तैयार किया जाता है। पेज की बैकग्राउंड के Formatting के लिए इसमें तीन कमांड होती हैं। जो क्रमशः वॉटरमार्क, पेज कलर और पेज बॉर्डर है। MS Word में, आप पृष्ठ में पहले से बने वॉटरमार्क भी बना सकते हैं, और आप कस्टम वॉटरमार्क भी जोड़ सकते हैं। अगर आप चाहें तो अपने नाम या अपनी फोटो को वॉटरमार्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पेज का रंग पेज कलर (Page Color) द्वारा बदला जाता है। और Page Border द्वारा, बॉर्डर को Page के चारों ओर रखा जाता है।

पैराग्राफ 

एक Paragraph Group MS Word के होम टैब में भी होती है। लेकिन, यह पैराग्राफ उसके लिए पूरी तरह से अलग काम करता है। इसके द्वारा, आप किसी वर्ड डॉक्यूमेंट में उपलब्ध प्रत्येक पैराग्राफ का इंडेंट और स्पेसिंग सेट कर सकते हैं। यदि आपने इंडेंट को लेफ्ट और राइट दिशा में सेट किया है। मतलब आप एक विशेष पैराग्राफ को कितना बाईं ओर रखना चाहते हैं। या आप कितना दाई ओर रखना चाहते है, स्पेसिंग बिल्कुल इसी तरह से की जाती है। लेकिन स्पेसिंग आपको ऊपर से नीचे तक सेट करती है।

अरेंज 

अरेंज ग्रुप का इस्तेमाल वर्ड डॉक्यूमेंट्स में ग्राफिक्स डालने के लिए किया जाता है। आप इस समूह में मौजूद कमांड द्वारा चित्र की पोजीशन , उसके एलाइनमेंट, ग्रुपिंग आदि की सेटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा, वर्ड रैपिंग की सेटिंग अरेंज ग्रुप से भी की जा सकती है।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से एम एस वर्ड के पेज लेआउट टैब का उपयोग के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment