With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

May 29, 2019

फोटोशॉप में इमेज का आकार, रिज़ॉल्यूशन और मोड कैसे सेट करें | फोटोशॉप, पार्ट- 01

फोटोशॉप
PhotoShop Lesson 0125
जब आप पहली बार फ़ोटोशॉप खोलते हैं, तो आपके पास विभिन्न मेनू के साथ रिक्त स्थान होना चाहिए, जैसा कि छवि (निचे) में है। प्रदर्शित मेनू और उनके स्थान अनुकूलन योग्य हैं, इसलिए आपकी स्क्रीन थोड़ी अलग दिख सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर, इसका एक समान समग्र स्वरूप होना चाहिए।




फोटोशॉप

सबसे पहले, स्क्रीन के शीर्ष पर क्षैतिज रूप से दिखने वाले मेनू बार पर एक नज़र डालें।

फोटोशॉप

एक छवि इन्सर्ट करने के विभिन्न तरीके हैं जिनके साथ एडिटिंग करना है। आप एक नई फ़ाइल बना सकते हैं, अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव या डेटा डिस्क पर सहेजी गई मौजूदा फ़ाइल को खोल सकते हैं या किसी संलग्न डिवाइस जैसे स्कैनर से एक छवि इन्सर्ट कर सकते हैं। मैं बारी-बारी से इनमें से प्रत्येक तरीके के बारे में बात करूंगा।

एक नई फ़ाइल खोलने के लिए, मेनू पर पहले आइटम पर क्लिक करें, "फ़ाइल।" आपको पुल-डाउन मेनू दिखाई देगा ।


माउस के बजाय "Short Key" का उपयोग करके कई आदेशों को सक्रिय किया जा सकता है। स्थिति के आधार पर, ये कीबोर्ड शॉर्टकट समय बचा सकते हैं। आपके द्वारा सबसे अधिक बार उपयोग किए जाने वाले आदेशों के लिए शॉर्टकट संयोजनों को याद रखना एक अच्छा विचार है।


फ़ाइल मेनू देखने के लिए, Alt और F कुंजियों को एक साथ दबाएं, शॉर्टहैंड Alt + F द्वारा इंगित किया गया।


फोटोशॉप
फोटोशॉप जब पुल-डाउन फ़ाइल मेनू खुलता है, तो आप देख सकते हैं कि पहली सूची आइटम "New" है, जो एक नई, रिक्त छवि बनाता है। संबंधित संवाद बॉक्स लाने के लिए "New" पर क्लिक करें। एक नई छवि खोलने का शॉर्टकट Ctrl + N है।

आपको दाईं ओर एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा । यह संवाद बॉक्स नई छवि के गुणों को निर्धारित करता है।

आप बस Enter बटन दबा सकते हैं या डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ एक छवि खोलने के लिए "ओके" बटन पर क्लिक कर सकते हैं और फिर बाद में आवश्यकता होने पर सेटिंग्स बदल सकते हैं, लेकिन शुरू से ही सही सेटिंग्स दर्ज करने में सक्षम होना अधिक सुविधाजनक है।

"नाम(Name)" फ़ील्ड में, आप छवि के लिए एक नाम दर्ज कर सकते हैं। यदि आप अभी तक नहीं जानते हैं कि आप अपनी छवि को क्या क्या नाम देना चाहते हैं, तो आप इस शीर्षक को छोड़ सकते हैं और इसे बाद में नाम दे सकते हैं।

अगला खंड छवि के आकार से संबंधित है। आप मैन्युअल रूप से चौड़ाई और ऊंचाई के लिए मान दर्ज कर सकते हैं, पिक्सेल, मिलीमीटर और इंच सहित विभिन्न इकाइयों में चयन कर सकते हैं।

चौड़ाई और ऊंचाई क्षेत्रों के नीचे वांछित रिज़ॉल्यूशन दर्ज करने के लिए एक जगह है। फ़ोटोशॉप के भीतर आपके द्वारा काम की जाने वाली छवियां पिक्सेल, या "डॉट्स" से बनी होती हैं, और रिज़ॉल्यूशन निर्धारित करता है कि इनमें से कितने डॉट्स प्रति इंच छवि को असाइन किया जाएगा। संकल्प आमतौर पर "डॉट्स प्रति इंच" या "d.p.i." में मापा जाता है उच्च संकल्प, स्पष्ट और अधिक विस्तृत छवि होगी। हालाँकि, उच्च रिज़ॉल्यूशन पर छवियां अधिक मेमोरी भी लेती हैं, क्योंकि कंप्यूटर में स्टोर करने के लिए अधिक पिक्सेल जानकारी होती है।

अपने उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त प्रस्ताव को चुनना महत्वपूर्ण है। उच्च-रिज़ॉल्यूशन की छवि लेना और कम रिज़ॉल्यूशन वाली छवि को बड़ा करने की तुलना में इसे छोटा बनाना कहीं अधिक आसान है। एक बार एक छवि कम रिज़ॉल्यूशन पर होती है, इसे बड़ा करने से इसे कोई अधिक विस्तार नहीं मिलता है, यह बदले में धुंधली या पिक्सेलयुक्त दिखेगी। कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाने वाली छवियां आम तौर पर 72 d.p.i पर सेट की जाती हैं। मुद्रण के लिए इच्छित चित्र कम से कम 300 d.p.i. फोटो-गुणवत्ता की छवियों के लिए, आप 600 d.p.i तक जा सकते हैं।

आकार बदले बिना रिज़ॉल्यूशन बदलने से आपकी स्क्रीन पर छवि बड़ी या छोटी दिखाई देगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंप्यूटर स्क्रीन का एक निश्चित रिज़ॉल्यूशन है। यदि आप छवि के प्रति इंच पिक्सेल की संख्या बढ़ाते हैं, तो कंप्यूटर स्क्रीन को क्षतिपूर्ति करने के लिए चित्र को बड़ा करना पड़ता है, क्योंकि यह डिस्प्ले के प्रति इंच पिक्सेल की संख्या को बदल नहीं सकता है। इसके विपरीत, यदि आप संकल्प को कम करते हैं, तो चित्र छोटा दिखाई देगा। हालाँकि, प्रिंट आउट करते समय छवि का आकार नहीं बदलेगा, क्योंकि एक प्रिंटर कई अलग-अलग प्रस्तावों पर प्रिंट कर सकता है। इसके बजाय, छवि तेज या अधिक धुंधली दिखाई देगी।

रिज़ॉल्यूशन फ़ील्ड के नीचे छवि मोड का चयन करने के लिए एक जगह है। यह निर्धारित करता है कि छवि में रंगों को किस तरह से संभाला गया है। आपके पास पाँच विकल्प हैं: बिटमैप, ग्रेस्केल, RGB कलर, CMYK कलर और लैब कलर।
बिटमैप
बिटमैप छवियां केवल काले और सफेद रंग में होती हैं। जब तक आप एक बहुत ही साधारण ड्राइंग नहीं कर रहे हैं तब तक आप आमतौर पर इस मोड का उपयोग नहीं करेंगे। आप कस्टम ब्रश डिज़ाइन करते समय इसका उपयोग करना चाह सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
ग्रेस्केल
ग्रेस्केल चित्र काले से सफेद तक के बीच में भूरे रंग के कई रंगों के साथ होते हैं। यदि आप एक काले और सफेद प्रिंटर के साथ प्रिंट करने का इरादा रखते हैं या यदि आपकी छवि फोटोकॉपी होने वाली है, तो आप इस मोड का उपयोग करना चाहते हैं। आप इसका उपयोग छवियों में स्कैन करते समय भी कर सकते हैं यदि मूल में कोई रंग नहीं है, जैसे कि स्याही ड्राइंग।
आरजीबी रंग
यह "लाल हरे नीले" के लिए खड़ा है और रंग चयन की एक ऐसी पद्धति का प्रतिनिधित्व करता है जो प्रत्येक रंग को उसके लाल, हरे और नीले मूल्यों के आधार पर निर्धारित करता है। ये प्रकाश के तरंग दैर्ध्य के मिश्रण के "प्राथमिक रंग" हैं। RGB स्क्रीन मोड का उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन पर या सामान्य होम कलर प्रिंटिंग के लिए देखी जाने वाली छवियों के लिए किया जाता है।
सीएमवाईके रंग
यह "सियान मैजेंटा येलो ब्लैक" के लिए है। इस विधा में प्रत्येक रंग, रंग प्रिंटर में उपयोग की जाने वाली स्याही के चार रंगों के लिए चार मूल्यों द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस रंग विधा का उपयोग पेशेवर मुद्रण कंपनियों द्वारा किया जाता है।
लैब रंग
यह एक ऐसी विधा है जिसमें रंग चमकदारता के तीन कारकों पर आधारित होते हैं, हरे-लाल, और नीले-पीले। आप शायद इस मोड का उपयोग कभी नहीं करेंगे।

एक बार जब आप अपनी छवि के लिए आकार, रिज़ॉल्यूशन और मोड चुनते हैं, तो आप पृष्ठभूमि के लिए कौन सा रंग (यदि कोई हो) चुन सकते हैं। छवि बनाने के बाद इन सभी मूल्यों को समायोजित किया जा सकता है, इसलिए पहले के रूप में नोट किए गए संकल्प के अपवाद के साथ, आपको पहले उन्हें सटीक रूप से प्राप्त करने के बारे में बहुत अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए।

यदि, एक नई छवि बनाने के बजाय, आप संग्रहीत छवि को खोलना चाहते हैं, तो फ़ाइल मेनू में "नया" के बजाय "खोलें" पर क्लिक करें। इस कमांड का शॉर्टकट Ctrl + O है। जब आप ऐसा करते हैं, तो एक एक्सप्लोरर विंडो खुलेगी जो आपको फ़ाइलों के लिए आपके कंप्यूटर की सामग्री के माध्यम से ब्राउज़ करने की अनुमति देती है। बस वांछित छवि पर क्लिक करें और एंटर कुंजी दबाएं या "ओपन" पर क्लिक करें।

एक्सप्लोरर विंडो में, आप एक ही समय में कई चित्र खोल सकते हैं। पहली और अंतिम छवि पर क्लिक करते हुए Shift कुंजी दबाकर एकाधिक सन्निहित फ़ाइलें खोलें। प्रत्येक व्यक्तिगत छवि पर क्लिक करते समय Ctrl दबाकर कई गैर-सन्निहित फ़ाइलें खोलें।

यदि आप एक छवि को स्कैन करने का इरादा रखते हैं, तो आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास आपके कंप्यूटर से जुड़ा एक स्कैनर है और सही ड्राइवर स्थापित हैं। जब ऐसी तैयारियों का ध्यान रखा जाता है, तो आप फ़ाइल मेनू पर जाकर "आयात" पर क्लिक करके एक छवि को स्कैन कर सकते हैं। विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे; वह चुनें जो आपके स्कैनर से संबंधित है।

एक नई छवि बनाने के साथ, आपको अपने उद्देश्यों के अनुरूप उचित स्कैनिंग मोड और संकल्प निर्धारित करने की आवश्यकता होगी।

फोटोशॉप
आपके द्वारा एक छवि खोले जाने के बाद, आप छवि मेनू के साथ उसके आकार, रिज़ॉल्यूशन और मोड को बदल सकते हैं।

मेनू में पहला आइटम "मोड" है। ऊपर सूचीबद्ध मोड के अलावा, एक नया मोड है जिसे "अनुक्रमित रंग" कहा जाता है। यह मोड एक सीमित पैलेट में छवि में रंगों की संख्या को सीमित करता है और इसका उपयोग .gif प्रारूप में छवियों को सहेजते समय किया जाता है। यह कुछ रंगों के साथ सरल चित्रों के लिए अच्छा है, लेकिन अगर सूक्ष्म रंग अंतर वाली तस्वीरों के साथ उपयोग किया जाता है, तो परिणाम विस्तार खो देगा।

नीचे, तीन मुख्य रंग मोड जिन्हें आप उपयोग करने की संभावना रखते हैं या मुठभेड़ सचित्र हैं।

फोटोशॉप

मेनू के नीचे "छवि आकार" आइटम है। इसे क्लिक करने से "इमेज साइज" डायलॉग बॉक्स सामने आता है। इस संवाद बॉक्स के साथ, आप छवि को वांछित आकार में छोटा या छोटा कर सकते हैं।

फोटोशॉप


इस संवाद बॉक्स के बारे में ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बात यह है कि चौड़ाई और ऊंचाई को जोड़ने वाली श्रृंखला का आइकन। जबकि यह श्रृंखला दिखा रही है, या तो चौड़ाई बदल रही है या ऊँचाई दूसरे आयाम को बदल देती है ताकि छवि उसी अनुपात को बनाए रखे, चाहे आप किस आकार का इनपुट करें।

यदि आप दूसरे को बदले बिना एक आयाम को बदलना चाहते हैं, तो चेक को हटाने के लिए "अवरोध अनुपात" पर क्लिक करें।

आप एक ही समय में आकार और रिज़ॉल्यूशन बदल सकते हैं, या आप काम करते समय उन्हें अलग-अलग समय पर बदल सकते हैं। यदि आप संवाद बॉक्स खोलने के बाद कुछ भी नहीं बदलने का निर्णय लेते हैं, तो आप "रद्द करें" पर क्लिक कर सकते हैं। यदि आप आकार में परिवर्तन करते हैं, तब भी परिणाम से प्रसन्न नहीं हैं, तो आप इसे बाद में पूर्ववत कर सकते हैं।

फोटोशॉप
जब आप अपनी छवि पर काम कर रहे होते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप अपने वर्तमान आकार में चित्र के किनारे से कुछ खींचना या चिपकाना चाहते हैं। छवि को बदले बिना अपनी छवि के चारों ओर कैनवास का आकार बदलने के लिए, छवि मेनू आइटम "कैनवास साइज" पर क्लिक करें। यह "कैनवस साइज" संवाद बॉक्स लाता है।

इस संवाद बॉक्स में, चौड़ाई या ऊंचाई को बदलने से कैनवास के केंद्र में मूल छवि निकल जाती है। यदि आप छवि के एक किनारे या कोने को कैनवास के किनारे या कोने पर लंगर डालना चाहते हैं, तो "एंकर" अनुभाग में उपयुक्त तीर पर क्लिक करें।
फोटोशॉप

यदि आपको अपनी छवि के अतिरिक्त भागों को क्रॉप करने की आवश्यकता है, तो आप टूलबार से फसल उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। क्रॉप टूल आइकन पर क्लिक करें, फिर उस हिस्से को फ्रेम करने के लिए छवि पर कर्सर को खींचें और खींचें जिसे आप रखना चाहते हैं। आप क्रॉपिंग फ़्रेम के हैंडल पर क्लिक करके और खींचकर क्रॉप किए जाने वाले क्षेत्र को बदल सकते हैं। जब आप परिणाम से संतुष्ट हो जाते हैं, तो आप कार्यक्षेत्र के ऊपरी दाईं ओर चेकमार्क पर क्लिक करके, छवि पर डबल-क्लिक करके या एंटर कुंजी दबाकर फसल का प्रदर्शन कर सकते हैं। नीचे फसल प्रक्रिया का चित्रण है।

होमवर्क  

कई छवियों को खोलें और आकार, रिज़ॉल्यूशन और मोड को बदलने के साथ चारों ओर चलाएं। यदि आपके पास कोई हाथ नहीं है, तो आप यहां पोस्ट की गई फूल छवियों को डाउनलोड कर सकते हैं और अभ्यास के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment