With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Jan 19, 2019

What is quick access toolbar MS Word tutorial

क्विक एक्सेस टूलबार क्या है?

क्विक एक्सेस टूलबार विभिन्न Microsoft टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम्स में दिया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य लगातार उपयोग वाले कमांड और बटन को एक स्थान पर संग्रहीत करना है। क्विक एक्सेस टूलबार में, ऐड कमांड टैब अलग से काम करता है, उनका किसी भी टैब से कोई संबंध नहीं है। आप इसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस पॉवरपॉइंट, वर्डपैड और एमएस पेंट में देख सकते हैं।


What is quick access toolbar
क्विक एक्सेस टूलबार एक शॉर्टकट डॉक्यूमेंट के रूप में काम करता है। जिसमें जो आपके लिए अधिक उपयोग होते हैं वह कमांड उपलब्ध होती हैं। कुछ सामान्य कमांड्स जैसे कि सेव, न्यू, कट, कॉपी, अनडू, रीडो, प्रिंट आदि को क्विक एक्सेस टूलबार में जोड़ा जाता है। आप इसे मैन्युअल रूप से उपयोग करने के बजाय क्विक एक्सेस टूलबार से एक क्लिक में उपयोग कर सकते हैं।

आपके द्वारा अधिक उपयोग की जाने वाली कमांड का उपयोग क्विक एक्सेस टूलबार में कर सकते है। आप उन्हें क्विक एक्सेस टूलबार में जोड़कर अपना काम तेजी से कर सकते हैं। इससे आप बार-बार मैनुअल खोज से बच सकते हैं। आप सिर्फ कमांड ही नहीं हैं। बल्कि एक्सेस टूलबार में टैब, बटन भी जोड़ सकते है।

क्विक एक्सेस टूलबार को भी अनुकूलित किया जा सकता है। आप क्विक एक्सेस टूलबार में कोई भी कमांड जोड़ सकते हैं। इसका मतलब है कि जो भी कमांड आप उपयोग करना चाहते हैं, उसे क्विक एक्सेस टूलबार में जोड़ सकते है, और आप उस कमांड को हटा भी हैं जिसका आप उपयोग नहीं करना चाहते हैं।

क्विक एक्सेस टूलबार कहां होता है ?

क्विक एक्सेस टूलबार को रिबन के ऊपर डिफ़ॉल्ट रूप में जोड़ा गया है। आप इसे Titel Bar पर MS Word, MS Excel, और MS Paint में Ribbon के ऊपरी बाएं कोने पर देख सकते हैं। अगर आपको इसके स्थान पर क्विक एक्सेस टूलबार नहीं दिखता है तो आप इसे रिबन के नीचे देख सकते हैं। क्विक एक्सेस टूलबार को निचे फोटो के लाल घेरे में दिखाया गया हैं। 
Quick access toolbar
Quick access toolbar

क्विक एक्सेस टूलबार को कैसे कस्टमाइज़ करें?

1. कमांड और बटन जोड़ना

क्विक एक्सेस टूलबार में किसी भी कमांड और बटन को जोड़ने के लिए, आपको एक सरल प्रक्रिया करनी होगी। इसके लिए आप जो भी कमांड या बटन जोड़ना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक करें। इसके बाद Add to Quick Access Toolbar पर क्लिक करें। और इसे कमांड या बटन स्पेशल क्विक एक्सेस टूलबार में जोड़ा जाएगा।

quick access toolbar
कमांड और बटन जोड़ना

2. कमांड और बटन को हटाना

इसके विपरीत, आप क्विक एक्सेस टूलबार से बटन हटा भी सकते हैं। इसके लिए, आपको ऊपर वर्णित प्रक्रिया का विपरीत करना होगा। जिस भी बटन या कमांड को आप क्विक एक्सेस टूलबार से हटाना चाहते हैं, उस पर राइट-क्लिक करें। इसके बाद Remove from Quick Access Toolbar पर क्लिक करें। और इसे कमांड या बटन स्पेशल क्विक एक्सेस टूलबार से हटा दिया जाएगा।

quick access toolbar
कमांड और बटन को हटाना

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से क्विक एक्सेस टूलबार के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। 
धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment