With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Jan 15, 2019

Blogger क्या है : Blogging से पैसे कैसे कमाए

What is Blogger:

ब्लॉगर एक ब्लॉग-प्रकाशन सेवा है जो बहु-उपयोगकर्ता ब्लॉगों को समय-मुद्रांकित प्रविष्टियों की अनुमति देता है। इसे Pyra Labs द्वारा विकसित किया गया था, जिसे 2003 में Google द्वारा खरीदा गया था। ब्लॉग्स को Google द्वारा होस्ट किया जाता है और आमतौर पर blogspot.com के एक उपडोमेन से एक्सेस किया जाता है। Google के सर्वरों के लिए एक डोमेन को निर्देशित करने के लिए DNS सुविधाओं का उपयोग करके उपयोगकर्ता (जैसे www.example.com) के स्वामित्व वाले डोमेन से ब्लॉग भी परोसा जा सकता है। एक उपयोगकर्ता के खाते में 100 ब्लॉग हो सकते हैं।

1 मई, 2010 तक, ब्लॉगर ने उपयोगकर्ताओं को FTP के माध्यम से अपने स्वयं के वेब होस्टिंग सर्वर पर ब्लॉग प्रकाशित करने की अनुमति दी है। ऐसे सभी ब्लॉगों को या तो blogspot.com सबडोमेन का उपयोग करने के लिए बदल दिया जाना चाहिए या Google के माध्यम से, Google के सर्वर को अपने स्वयं के डोमेन को इंगित करना होगा

ब्लॉगर का इतिहास:


Blogger
ब्लॉगर क्या है? BloggingOn अगस्त 23, 1999 से पैसे कैसे कमाएं, ब्लॉगर को Pyra Labs द्वारा लॉन्च किया गया था। सबसे पहले समर्पित ब्लॉग-प्रकाशन उपकरण में से एक, इस प्रारूप को इस प्रारूप को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के लिए श्रेय दिया जाता है। फरवरी 2003 में, अज्ञात परिस्थितियों में Google द्वारा Pyra Labs का अधिग्रहण किया गया था। अधिग्रहण ने प्रीमियम सुविधाओं (जिसके लिए Pyra ने शुल्क लिया था) को मुक्त करने की अनुमति दी। अक्टूबर 2004 में, Pyra Labs के सह-संस्थापक, इवान विलियम्स ने Google को छोड़ दिया। 2004 में, Google ने पिकासा खरीदा; इसने ब्लॉगर में पिकासा और इसकी फोटो शेयरिंग उपयोगिता को एकीकृत किया, जिससे उपयोगकर्ता अपने ब्लॉग पर फोटो पोस्ट कर सकते हैं। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]

9 मई, 2004 को, ब्लॉगर ने एक प्रमुख रीडिज़ाइन पेश किया, जिसमें वेब मानकों-अनुरूप टेम्पलेट, पोस्ट के लिए व्यक्तिगत संग्रह पृष्ठ, टिप्पणियां और ईमेल द्वारा पोस्ट जैसी विशेषताएं हैं। 14 अगस्त 2006 को, ब्लॉगर ने गोल्ड के रिलीज के साथ, "इनवेडर" एन्कोडिंग बीटा में अपना नवीनतम संस्करण लॉन्च किया। इसने उपयोगकर्ताओं को Google सर्वरों तक पहुँचाया और कुछ नई सुविधाएँ दीं, जिनमें फ्रेंच, इतालवी, जर्मन और स्पैनिश में इंटरफ़ेस भाषा भी शामिल थी। दिसंबर २००६ में, ब्लॉगर का यह नया संस्करण बीटा से बाहर कर दिया गया था। मई 2007 तक, ब्लॉगर Google द्वारा संचालित सर्वरों पर पूरी तरह से चला गया था। 2007 में, कई अद्वितीय आगंतुकों के संदर्भ में, ब्लॉगर शीर्ष 50 डोमेन की सूची में 16 वें स्थान पर था।

24 फरवरी, 2015 को, ब्लॉगर ने घोषणा की कि मार्च के अंत तक यह अपने उपयोगकर्ताओं को यौन रूप से स्पष्ट सामग्री पोस्ट करने की अनुमति नहीं देगा, जब तक कि नग्नता "पर्याप्त सार्वजनिक लाभ" पेश नहीं करती है, उदाहरण के लिए, "कलात्मक शैक्षिक, वृत्तचित्र या वैज्ञानिक संदर्भों में" । "फरवरी 2015 में, लंबी अवधि के ब्लॉगर्स से गंभीर प्रतिक्रियाओं के लिए लेखांकन, ब्लॉगर ने यौन सामग्री पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले को उलट दिया। यदि ब्लॉग" वयस्क "के रूप में चिह्नित किया गया था, तो स्पष्ट चित्रों और वीडियो को पिछली नीति पर वापस जाने की अनुमति दी गई थी।

Blogging से पैसे कैसे कमाए

सबसे बड़ी गलतफहमी यह है कि मैं ब्लॉगर्स को ब्लॉगों का मुद्रीकरण करते देखता हूं कि उन्हें इसे मुट्ठी भर तरीकों में से एक में करना है। वास्तविकता यह है कि ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं।
तो चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन ब्लॉगिंग के जरिए हम कितने तरीके कमा सकते हैं।

1. विज्ञापन राजस्व(Advertising Revenue)

यहीं से कई ब्लॉगर शुरू होते हैं। कई मायनों में, ब्लॉग से पैसा कमाना उस तरह से अलग नहीं है, जैसे किसी मॉडल या अखबार के विज्ञापन बेचे जाते हैं। जैसे-जैसे आपका ट्रैफ़िक और ब्रांड बढ़ता है, आप पाएंगे कि विज्ञापनदाता आपके आगंतुकों के संपर्क में आने के लिए भुगतान करने के लिए तैयार होंगे।

जब आपको किसी विज्ञापनदाता से सीधे निपटने के लिए अच्छे ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है, तो विज्ञापन नेटवर्क (जैसे Google AdSense) होते हैं जो एक बिचौलिये के रूप में काम करते हैं और छोटे प्रकाशकों को अपने ब्लॉग पर विज्ञापन चलाने में सक्षम बनाते हैं। यहीं से कई ब्लॉगर शुरू होते हैं।

2. संबद्ध राजस्व(Affiliate Revenue)

प्रॉब्लॉगर पाठकों के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि संबद्ध प्रचार हमारे पाठकों की आय का सबसे आम प्रकार था।

सीधे शब्दों में कहें - सहबद्ध आय वह है जब आप किसी ऐसे उत्पाद से लिंक करते हैं जो किसी अन्य साइट पर बेच रहा है (उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन को लें) और यदि कोई आपके लिंक और उस उत्पाद को खरीदने के लिए समाप्त हो जाता है, तो आप उस बिक्री पर कमीशन कमाते हैं।

करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन यह आपके ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के साथ शुरू करने के लिए एक और बढ़िया जगह है क्योंकि संबद्ध कार्यक्रमों के लिए साइन अप करना आसान है और यदि आपके पास संलग्न दर्शक हैं, तो आप पाएंगे कि वे उन उत्पादों का अनुसरण करते हैं जो आप उत्पादों पर बनाते हैं।

3. घटनाएँ(Events)

जबकि अधिकांश ब्लॉगर ऐसा नहीं करते हैं, मैंने देखा है कि घटनाओं को चलाकर पैसा कमाने वाले ब्लॉगर्स की संख्या में वृद्धि हुई है।

बड़े सम्मेलनों और आयोजनों से लेकर हमारे सार्वजनिक संदेशवाहक तक, जो हर साल सैकड़ों ब्लॉगर्स को होस्ट करता है, जो कि ब्लॉग के पाठकों के लिए छोटी-छोटी मुलाकातों में आता है, जहाँ पैसे या ईवेंट को पढ़ने के लिए चार्ज किया जाता है, जिसके लिए एक प्रायोजक खोजें

वैकल्पिक रूप से, ऑनलाइन कार्यक्रम या शिखर सम्मेलन अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं।

4. आवर्ती आय(Recurring Income)

आय की एक और बढ़ती श्रेणी जिसे मैं अधिक से अधिक ब्लॉगर्स देख रहा हूं, आय धाराओं (कभी-कभी निरंतरता कार्यक्रम या सदस्यता कार्यक्रम) का उपयोग कर रहा है।

यह वह जगह है जहां पाठक प्रीमियम सामग्री, सामुदायिक क्षेत्र, किसी भी प्रकार की सेवा, उपकरण, कोचिंग (या इन चीजों के कुछ संयोजन) तक पहुंचने के लिए एक नियमित आवर्ती राशि (आमतौर पर मासिक या वार्षिक आधार पर) का भुगतान करते हैं।

6. एक व्यवसाय को बढ़ावा देना(Promoting a Business)
कई ईंट और मोर्टार व्यवसाय अप्रत्यक्ष रूप से अपने ब्लॉग का उपयोग करके अपने ब्लॉग का उपयोग करके अपने पाठकों को प्रत्यक्ष रूप से अपने प्रोफाइल का विस्तार करते हैं।

7. सेवाएँ(Services)

एक सामान्य तरीका यह है कि कई ब्लॉगर्स अपने पाठकों को सेवाएं देने के माध्यम से पैसा कमाते हैं। ये कोचिंग और परामर्श, लेखन या कॉपी राइटिंग, डिज़ाइन, प्रशिक्षण या अन्य फ्रीलांस सेवाओं के लिए कुछ भी हो सकते हैं।


8. उत्पाद(Products)

जबकि मैंने आज अपने ब्लॉग से विज्ञापन और सहबद्ध प्रचार के माध्यम से पैसा कमाना शुरू कर दिया है, आज मेरा दूसरा आय स्रोत मेरे ब्लॉग पर ई-पुस्तकें और पाठ्यक्रम की बिक्री के माध्यम से है। वे 'आभासी उत्पाद' बनाने के लिए काम करते हैं लेकिन मेरे और कई अन्य ब्लॉगर्स के लिए आकर्षक हैं।

उत्पाद, निश्चित रूप से, कई भिन्नताओं और आय के बारे में जानकारी ले सकते हैं जैसे ई-किताबें या अन्य आभासी उत्पाद जैसे पाठ्यक्रम, सॉफ्टवेयर, रिपोर्ट आदि।

कुछ प्रकार के उत्पाद जो कुछ ब्लॉगर्स को बेचते हैं वे भौतिक उत्पाद हैं। यह सबसे आम है जब ब्लॉगर एक व्यवसाय है लेकिन कभी-कभी यह ब्लॉगर को बेचने के लिए सामान (टी-शर्ट) या अन्य भौतिक उत्पाद भी बनाता है।

अन्य आय धाराएँ(Other income streams)

निश्चित रूप से आय के अन्य रूप हैं जो ब्लॉगर उपयोग करते हैं। कुछ में दान के लिए पूछना, अन्य साइटों पर सिंडिकेट सामग्री और अंततः अपने ब्लॉग बेचना शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment