With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Dec 31, 2018

what is network? नेटवर्क के प्रकार (Types of Network)

नेटवर्क कंप्यूटर, सर्वर, मेनफ्रेम, नेटवर्क डिवाइस या एक दूसरे से जुड़े अन्य उपकरणों का एक संग्रह है, जो किसी को आपस में डेटा साझा करने की अनुमति देता है। नेटवर्क का सबसे बड़ा उदाहरण इंटरनेट है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को जोड़ता है।

नेटवर्क का इतिहास

what is network

1950 के दशक के शुरुआती कंप्यूटर नेटवर्क में अमेरिकी सेना के अर्ध-स्वचालित भू पर्यावरण (Semi-Automatic Ground Environment: SAGE) और वाणिज्यिक एयरलाइन आरक्षण प्रणाली को Semi-Automatic व्यापार अनुसंधान पर्यावरण (SABER) कहा जाता था। 1960 के दशक में विकसित डिजाइनों के आधार पर, (Advanced Research Projects Agency Network: ARPANET) 1969 में अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा बनाई गई थी और सर्किट स्विचिंग पर आधारित थी - यह विचार कि एक एकल संचार लाइन(single communication line), जैसे कि दो-पक्षीय टेलीफोन कनेक्शन(wo-sided telephone connections) , संचार की अवधि के लिए एक समर्पित सर्किट के हकदार हैं। यह साधारण नेटवर्क वर्तमान के इंटरनेट में विकसित हुआ है।

नेटवर्क में उपयोग किए जाने वाले कुछ बुनियादी हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट शामिल हैं:

इंटरफ़ेस कार्ड (Interface Card):

ये एक कंप्यूटर को दूसरे से communicate करने के लिए मीडिया एक्सेस कंट्रोल (मैक) addresses का उपयोग करते हुए निम्न-स्तरीय(low-level) एड्रेसिंग सिस्टम के साथ नेटवर्क पर संचार करने की अनुमति देते हैं।

रिपीटर्स(Repeaters):

ये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो संचार संकेतों को बढ़ाते हैं और संकेतों के साथ हस्तक्षेप करने से शोर को भी फ़िल्टर करते हैं।

हब(Hubs):

इनमें कई पोर्ट होते हैं, जो सूचना / डेटा के एक पैकेट को बिना कॉपी किए और नेटवर्क पर सभी कंप्यूटरों को भेजने की अनुमति देते हैं।

ब्रिड्जस (Bridges):

ये नेटवर्क सेगमेंट को कनेक्ट करते हैं, जो सूचना को केवल विशिष्ट गंतव्यों तक प्रवाह करने की अनुमति देता है

स्विचेस(Switches):

ये वे डिवाइस हैं जो आगे, निर्णय लेते हैं और अन्यथा सूचना के पैकेट में MAC addresses के अनुसार बंदरगाहों के बीच डेटा संचार के फिल्टर को फ़िल्टर करते हैं।

राउटर(Router):

ये वे डिवाइस होते हैं जो पैकेट में मौजूद information को प्रोसेस करके नेटवर्क के बीच पैकेट को फॉरवर्ड करते हैं।

फायरवॉल(Firewalls):

ये असुरक्षित स्रोतों से नेटवर्क एक्सेस अनुरोधों को अस्वीकार करते हैं, लेकिन सुरक्षित लोगों के लिए अनुरोधों की अनुमति देते हैं।
इसके और कई सारे उदाहरण हैं जैसे, स्मार्टफोन और टैबलेट, वेबकैम, कंसोल और थिन क्लाइंट (Thin Client)

नेटवर्क के प्रकार (Types of Network)

LAN (लोकल एरिया नेटवर्क): -

इसका पूरा नाम लोकल एरिया नेटवर्क है, यह दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाने वाला नेटवर्क है। लोकल एरिया नेटवर्क स्थानीय रूप से काम करने वाला नेटवर्क है, इसे संक्षेप में लेन(LAN) कहा जाता है। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो स्थानीय क्षेत्रों जैसे घर, कार्यालय या भवन समूहों को कवर करता है।

विशेषताएं: -

  • यह एक कमरे या एक इमारत तक सीमित है।
  • इसकी डाटा ट्रांसफर स्पीड अधिक है।
  • इसमें बाहरी नेटवर्क को किराए पर लेने की जरूरत नहीं है।
  • इसमें डाटा सुरक्षित रहता है।
  • डेटा को व्यवस्थित करना आसान है।

MAN (महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क): -

इसका पूरा नाम मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क है, यह एक हाई-स्पीड नेटवर्क है जो डेटा, डेटा और छवियों को 75 किमी पर 200 मेगाबाइट प्रति सेकंड या अधिक की गति के साथ उत्पन्न करता है। की दूरी तक ले जा सकते हैं। यह LAN से बड़ा है और WAN से छोटा नेटवर्क है। इस नेटवर्क के माध्यम से, एक शहर दूसरे शहर से जुड़ा हुआ है।

इनके अंतर्गत, दो या अधिक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क एक साथ जुड़े होते हैं। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो किसी शहर की सीमाओं के भीतर स्थित है। राउटर, स्विच और हब एक साथ एक महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क बनाते हैं।

विशेषताएं: -

  • इसे बनाए रखना मुश्किल है।
  • इसकी गति अधिक है।
  • इसकी नेटवर्क की दूरी 75 कि.मी. है।

WAN (वाइड एरिया नेटवर्क): -

इसका पूरा नाम वाइड एरिया नेटवर्क है। यह क्षेत्र के दृष्टिकोण से बड़ा नेटवर्क है। यह नेटवर्क केवल एक शहर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह पूरी दुनिया को जोड़ने का काम करता है, यानी यह सबसे बड़ा नेटवर्क है जिसमें डेटा भेजा जाता है और सुरक्षित रूप से प्राप्त किया जाता है।

इस नेटवर्क में, कंप्यूटर एक लीज्ड लाइन या स्विच सर्किट के माध्यम से जुड़े होते हैं। इस नेटवर्क की भौगोलिक परिधि बड़ी है, जैसे नेटवर्क का नेटवर्क पूरे शहर, देश या मूल देश में फैला है। इंटरनेट इसका एक अच्छा उदाहरण है। बैंकों की एटीएम सुविधाएं विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क का उदाहरण हैं।

विशेषताएं: -

  •  यह एक वायर्ड नेटवर्क है।
  •  इसमें, संकेतों या उपग्रहों के माध्यम से डेटा को भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।
  • यह सबसे बड़ा नेटवर्क है।
  •  इसके जरिए हम डाटा को पूरी दुनिया में ट्रांसफर कर सकते हैं।

और भी विभिन्न प्रकार के नेटवर्क हैं, जिन्हें विशिष्ट विशेषताओं के अनुसार बाटा गया है जैसे, कि कनेक्शन प्रकार के अनुसार (चाहे वे वायर्ड हों या वायरलेस), नेटवर्क का पैमाना के अनुसार और इसकी वास्तुकला और टोपोलॉजी के अनुसार आदि । नेटवर्क प्रकारों में स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क, विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क, महानगरीय क्षेत्र नेटवर्क और बैकबोन नेटवर्क जैसे प्रकार भी शामिल हैं।

प्रकाशक की तरफ से 

इस पोस्ट के माध्यम से नेटवर्क के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद !



No comments:

Post a Comment