With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Dec 28, 2018

MS Word के कितने संस्करण हैं? : How many versions of MS Word are there in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का पहला संस्करण चार्ल्स सिमोनि और रिचर्ड ब्रोडी द्वारा विकसित किया गया था, जो 1981 में बिल गेट्स और पॉल एलन द्वारा नियुक्त किए गए पूर्व जेरोक्स प्रोग्रामर थे। दोनों प्रोग्रामर जेरोक्स ब्रावो, पहले WYSIWYG (व्हाट यू सी इज़ व्हाट यू गेट) वर्ड प्रोसेसर पर काम करते थे।

पहला वर्ड वर्जन, वर्ड 1.0, अक्टूबर 1983 में ज़ेनिक्स और एमएस-डॉस के लिए जारी किया गया था, इसके बाद चार बहुत ही समान संस्करण थे जो बहुत सफल नहीं थे। पहला विंडोज संस्करण 1989 में थोड़ा बेहतर इंटरफेस के साथ जारी किया गया था।

विंडोज 1.0 के लिए वर्ड 1991 में वर्ड 2.0 और 1993 में वर्ड 6.0 रिलीज किया गया था। फिर इसका नाम बदलकर वर्ड 95 और वर्ड 97, वर्ड 2000 और ऑफिस एक्सपी के लिए वर्ड (विंडोज वाणिज्यिक नामों का पालन करने के लिए) रखा गया था। वर्ड 2003 की रिलीज के साथ, नंबरिंग सालाना आधारित थी। तब से, वर्ड 2007, वर्ड 2010, वर्ड 2013, और हाल ही में, वर्ड 2016 विंडोज के लिए जारी किया गया है।
How many versions of MS Word

MS Word के कितने संस्करण हैं? : How many versions of MS Word are there in Hindi



डॉस के लिए word(Words for dos):

पहला माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 1983 में रिलीज़ हुआ था। इसमें WYSIWYG इंटरफेस में ग्राफिक्स वीडियो मोड और माउस सपोर्ट शामिल थे। यह टेक्स्ट मोड या ग्राफिक्स मोड में चलाया जा सकता है लेकिन दोनों के बीच दृश्य अंतर मामूली था। ग्राफिक्स मोड में, दस्तावेज़ और इंटरफ़ेस को एक निश्चित फ़ॉन्ट आकार मोनोस्पेस कैरेक्टर ग्रिड में इटालिक, बोल्ड और अंडरलाइन फीचर्स के साथ प्रस्तुत किया गया था जो टेक्स्ट मोड में उपलब्ध नहीं था। इसे अलग-अलग फाइलों (.STY) में स्टाइल शीट के लिए समर्थन मिला था।

विंडोज 1989-1995 के लिए Word:

विंडोज़ के लिए वर्ड का पहला संस्करण नवंबर 1989 में यूएस $ 498 की कीमत पर जारी किया गया था, लेकिन विंडोज उपयोगकर्ताओं में अभी भी बाजार की अल्पसंख्यक शामिल नहीं थी। अगले वर्ष, विंडोज 3.0 शुरू हुआ, जल्द ही बाद में WinWord 1.1 द्वारा पीछा किया गया जिसे नए ओएस के लिए अपडेट किया गया था। विंडोज संस्करण बनाने के लिए वर्डपेरफेक्ट की विफलता एक घातक गलती साबित हुई। अगले वर्ष, 1991 में, विनवार्ड 2.0 जारी किया गया था जिसमें आगे के सुधार हुए और अंततः वर्ड के बाजार प्रभुत्व को मजबूत किया गया। WinWord 6.0 1993 में आया और नए रिलीज किए गए विंडोज 3.1 के लिए डिज़ाइन किया गया था।

वर्ड 95 (Word 95):

वर्ड 95 को ऑफिस 95 के हिस्से के रूप में रिलीज़ किया गया था और सभी कार्यालय घटकों के साथ लगातार 7.0 अंकित किया गया था। यह विशेष रूप से Win32 मंच पर चला गया, लेकिन कुछ नई विशेषताएं थीं। फ़ाइल प्रारूप नहीं बदला था।

शब्द 97 (Words 9 7):

वर्ड 97 में वर्ड 2000 जैसे बाद के संस्करणों के समान सामान्य ऑपरेटिंग प्रदर्शन था। यह Office सहायक, "क्लिपिट" की विशेषता वाले शब्द की पहली प्रति थी, जो कि सभी ऑफिस प्रोग्राम्स में एनिमेटेड हेल्पर था। यह माइक्रोसॉफ्ट बॉब में पहले लॉन्च अवधारणा से अधिग्रहण था। वर्ड 97 ने मैक्रो प्रोग्रामिंग भाषा विजुअल बेसिक फॉर एप्लिकेशंस (वीबीए) की शुरुआत की जो वर्ड 2016 में उपयोग में है।

वर्ड 98 (Word 98):

मैकिंतोश के लिए वर्ड 98 ने वर्ड 97 की कई विशेषताएं प्राप्त कीं, और मैकिंतोश ऑफिस 98 पैकेज के साथ बंडल की गई। दस्तावेज़ संगतता Office 97 के साथ समानता तक पहुंच गई और मैक पर वर्ड अपने विंडोज समकक्ष के लिए व्यवहार्य व्यापार विकल्प बन गया। दुर्भाग्यवश, मैक पर वर्ड और बाद में रिलीज भी भविष्य के मैक्रो वायरस के लिए कमजोर हो गया जो वर्ड (और एक्सेल) दस्तावेजों से समझौता कर सकता है, जिससे एकमात्र ऐसी स्थिति हो सकती है जहां वायरस क्रॉस-प्लेटफार्म हो सकता है। इसका एक विंडोज संस्करण केवल वर्ड 98 द्वारा संचालित जापानी / कोरियाई माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 97 के साथ बंडल किया गया था और अलग से खरीदा नहीं जा सका। इसे उसी अवधि में भी जारी किया गया था।

Microsoft Office word 2000:

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2000 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक रिलीज है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम के विंडोज परिवार के लिए विकसित और वितरित एक ऑफिस सूट है। कार्यालय 2000 को 29 मार्च 1999 को विनिर्माण के लिए जारी किया गया था,और 7 जून, 1999 को खुदरा बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया था। यह Office 97 और Office XP के पूर्ववर्ती का उत्तराधिकारी है। और इसी के साथ MS Word भी था जो इसी का एक भाग था।

Word 2001/Word X:

वर्ड 2001 को उस प्लेटफार्म के लिए मैकिंतोश ऑफिस के साथ बंडल किया गया था, अगर वर्ड 2000 के सभी फीचर सेट नहीं हैं तो अधिकतर हासिल करना। अक्टूबर 2000 में जारी, वर्ड 2001 को एक व्यक्तिगत उत्पाद के रूप में भी बेचा गया था। 2001 में जारी मैकिंटोश संस्करण, वर्ड एक्स, मैक ओएस एक्स पर मूल रूप से चलाने के लिए पहला (और आवश्यक) संस्करण था ।

Word 2002/XP:

वर्ड 2002 को ऑफिस एक्सपी के साथ बंडल किया गया था और 2001 में रिलीज़ किया गया था। इसमें वर्ड 2000 जैसी कई विशेषताएं थीं, लेकिन 'टास्क पैन' नामक एक बड़ी नई सुविधा थी, जिसने कई सारी सुविधाओं को त्वरित जानकारी और नियंत्रण दिया था केवल मॉडल संवाद बॉक्स में उपलब्ध होने से पहले। सॉफ़्टवेयर के लिए प्रमुख विज्ञापन रणनीतियों में से एक एक नई सहायता प्रणाली के पक्ष में Office सहायक को हटाने का था, हालांकि इसे डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम किया गया था।

Word 2003:

2003 के संस्करण के लिए, वर्ड समेत ऑफिस प्रोग्राम को Office सूट की एकता पर जोर देने के लिए पुन: ब्रांडेड किया गया था, ताकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आधिकारिक तौर पर माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस वर्ड बन गया।

Word 2004:

ऑफिस का एक नया मैकिन्टोश संस्करण मई 2004 में जारी किया गया था। विभिन्न अनुप्रयोगों (वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट) और Office 2003 (माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए) के साथ फीचर समानता के सबस्टेंटियल क्लीनअप ने एक बहुत ही उपयोगी रिलीज बनाया। माइक्रोसॉफ्ट ने इस संस्करण से सबसे ज्यादा ज्ञात मैक्रो भेद्यता को खत्म करने के लिए वर्षों के दौरान पैच जारी किए। जबकि ऐप्पल ने पेज जारी किए और ओपन सोर्स समुदाय ने नियोफिस बनाया, मैकिनोश पर वर्ड सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला वर्ड प्रोसेसर बना हुआ है।

Word 2007:

वर्ड 2007 के रिलीज में कई नए बदलाव शामिल हैं, जिनमें एक नया एक्सएमएल-आधारित फ़ाइल प्रारूप, एक नया डिज़ाइन किया गया इंटरफेस, एक एकीकृत समीकरण संपादक और ग्रंथसूची प्रबंधन(bibliographic management) शामिल है। इसके अतिरिक्त, एक एक्सएमएल डेटा बैग पेश किया गया था, ऑब्जेक्ट मॉडल और फ़ाइल प्रारूप के माध्यम से सुलभ, जिसे कस्टम एक्सएमएल कहा जाता है - इसका उपयोग संरचित दस्तावेजों को लागू करने के लिए सामग्री नियंत्रण नामक एक नई सुविधा के संयोजन के साथ किया जा सकता है। इसमें प्रासंगिक टैब(relevant tabs) भी हैं, जो केवल फोकस के साथ ऑब्जेक्ट के लिए विशिष्ट कार्यक्षमता हैं, और लाइव पूर्वावलोकन जैसे कई अन्य सुविधाएं (जो आपको स्थायी परिवर्तन किए बिना दस्तावेज़ देखने में सक्षम बनाती हैं), मिनी टूलबार, सुपर-टूलटिप्स, क्विक एक्सेस टूलबार, SmartArt, आदि .

 वर्ड 2007 डॉक्स नामक एक नए फ़ाइल प्रारूप का उपयोग करता है। विंडोज सिस्टम पर वर्ड 2000-2003 उपयोगकर्ता नई वर्ड 2007 फ़ाइलों को खोलने, संपादित करने और सहेजने में सक्षम होने के लिए "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस संगतता पैक(Microsoft Office Compatibility Pack)" नामक एक मुफ्त ऐड-ऑन इंस्टॉल कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वर्ड 2007 शब्द 97-2003 के पुराने दस्तावेज़ प्रारूप में सहेज सकता है।

Word 2008:

वर्ड 2008 को 15 जनवरी, 2008 को जारी किया गया था। इसमें वर्ड 2007 की कुछ नई विशेषताएं शामिल हैं, जैसे कि रिबन जैसी सुविधा जिसका उपयोग पेज लेआउट का चयन करने और कस्टम आरेखों और छवियों को सम्मिलित करने के लिए किया जा सकता है। वर्ड 2008 में नए ऑफिस ओपन एक्सएमएल प्रारूप के लिए मूल समर्थन भी शामिल है, हालांकि पुराने दस्तावेज़ प्रारूप को डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट किया जा सकता है।

Word 2011:

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2010 (कोडनामेड ऑफिस 14) माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस उत्पादकता सूट का एक संस्करण है। ऑफिस 2010 को 15 अप्रैल, 2010 को विनिर्माण के लिए जारी किया गया था, और बाद में इसे 15 जून, 2010 को खुदरा और ऑनलाइन खरीद के लिए उपलब्ध कराया गया था। यह ऑफिस 2007 के उत्तराधिकारी और ऑफिस 2013 के पूर्ववर्ती है। ऑफिस 2010 का अनुसंधान और विकास शुरू हुआ और इसी के साथ वर्ड 2010 भी आया जो ऑफिस 2010 का ही एक पार्ट है। और इसी तरह वर्ड 2011 भी आया था।

word 2013:

वर्ड 2013 की रिलीज ने वर्ड को एक क्लीनर लुक लाया है और यह संस्करण क्लाउड कंप्यूटिंग पर आगे केंद्रित है, दस्तावेज़ों को स्वचालित रूप से OneDrive (पहले स्काईडाइव) में सहेजा जा रहा है यदि सक्षम दस्तावेज़ और सेटिंग्स उपयोगकर्ता के साथ घूमती हैं। अन्य उल्लेखनीय विशेषताएं एक नया पठन मोड है जो कॉलम में पृष्ठों की क्षैतिज स्क्रॉलिंग के लिए एक बुकमार्क खोजने की अनुमति देता है जहां उपयोगकर्ता ने अपना दस्तावेज़ पढ़ना बंद कर दिया और वर्ड सामग्री की तरह वर्ड में पीडीएफ दस्तावेज़ खोलना बंद कर दिया। विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी संस्करण को टचस्क्रीन और टैबलेट पर उपयोग के लिए संशोधित किया गया है। यह Windows XP या Windows Vista पर चलाने के लिए Word का पहला संस्करण है।

Word 2016:

2016 में, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 16 जारी किया गया था। यह शब्द प्रसंस्करण अनुप्रयोग का आधुनिक नवीनतम संस्करण है। नई सुविधाओं में मुझे बताएं(Tell me), साझा करें(Share) और तेजी से आकार स्वरूपण विकल्प(faster shape formatting ) भी शामिल करें। अन्य उपयोगी विशेषताओं में वास्तविक समय(real time) में एक साथ काम शामिल है जो उपयोगकर्ताओं को शेयर प्वाइंट या वनड्राइव, बेहतर संस्करण इतिहास(version history) और स्मार्ट लुकअप टूल पर दस्तावेज़ों को स्टोर करने की अनुमति देता है। सामान्य रूप से, कार्यक्रम के कई संस्करण भी जारी किए गए, जिसमें घर के लिए एक और व्यवसाय के लिए एक भी शामिल है।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से MS Word के संस्करण के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment