With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Dec 28, 2018

वायरस कैसे फैलता है?: How does the virus spread in Hindi

वायरस के फैलने के कई कारण होते हैं। इस वायरस का मुख्य कारण इस प्रकार है:
    How does the virus spread in Hindi
  • इंटरनेट के द्वारा
  • सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस के माध्यम से
  • पायरेटेड सॉफ्टवेयर का उपयोग करना
  • नेटवर्क सिस्टम के माध्यम से

इंटरनेट के माध्यम से - आज इंटरनेट को वायरस के संक्रमण का मुख्य वाहक माना जाता है। आज सारी दुनिया इंटरनेट से जुड़ी हुई है और सूचनाओं का आदान-प्रदान भी अधिक है। आज वायरस फैलने का मुख्य कारण इंटरनेट है।

सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस के माध्यम से - जब किसी डेटा को सेकेंडरी कलेक्शन के माध्यम से ट्रांसमिट या कॉपी किया जाता है, तो उसका वायरस भी उसमें ट्रांसफर हो जाता है और यह इन्फेक्शन (वायरस) का कारण बनता है।

एक पायरेटेड सॉफ्टवेयर का उपयोग करना - जब सॉफ्टवेयर को अवैध रूप से अधिग्रहित किया जाता है, तो इसे चोरी सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

नेटवर्क सिस्टम के माध्यम से - आज सभी कंप्यूटरों को एक दूसरे से जोड़ा जाता है और कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े होने के कारण, डेटा को आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है, फिर यह पूरे नेटवर्क पर वायरस के संक्रमण का कारण बनता है।

प्रकाशक की तरफ से 

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से वायरस के  फैलने के कारन के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके। धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment