With the help of AtStudy, information such as technology, general knowledge, math, how to, etc. can be easily taken. The information of the country and abroad is always updated here. And here's a new trick, formula, theorem, and Reasoning updates related to mathematics. AtStudy से टेक्नोलॉजी, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि जैसे जानकारी आसानी से ले सकते हैं। यहाँ पर हमेशा देश व विदेशों के चर्चित जानकारी अपडेट होती रहती हैं। और यहाँ गणित से सम्बंधित जैसे नया ट्रिक और रीजनिंग अपडेट होती रहती है।

Aug 24, 2018

अमीरी की तरफ धकेलने वाली प्रेरणा

अमीरी की तरफ धकेलने वाली प्रेरणा 

         काफी समय पहले एक महान योद्धा के सामने एक ऐसी परिस्थिति आयी जिसमें उसके लिए यह आवश्यक हो गया कि वह युद्ध में अपनी सफलता सुनिश्चित कर ले।वह अपनी सेना को शक्तिशाली सेना के खिलाफ भेजने वाला था। और दुश्मन के सैनिकों की संख्या ज्यादा थी। उसने अपने सैनिकों को जहाजों में भरा दुश्मन देश तक समुंद्र का सफर किया, सिपाहियों और गोला-बारूद को उतारा और फिर उन जहाजों को जलाने का आदेश दिया जो उन्हें वहां तक लाए थे।युद्ध के पहले अपने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा "आप देख रहे हैं कि जहाज जला दिए गए हैं इसका मतलब है कि हम यहां से तब तक जिंदा नहीं लौट सकते जब तक कि हम जीत ना जाए। हमारे पास कोई विकल्प नहीं है, या तो हम जीतेंगे, या फिर हम मर जाएंगे! "      वें जीत गए। 

         हर वह आदमी जो किसी काम में जीत हासिल करना चाहता है उसे अपने जहाज जलाने के लिए तैयार रहना चाहिए और अपने पीछे हटने के सारे रास्ते बंद करने का इच्छुक रहना चाहिए। यही करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास मस्तिष्क में जितने कि वह धड़कती हुई प्रबल इच्छा बनी रहेगी जो कि सफलता के लिए अनिवार्य है। बदली हुई दुनिया में महान सफलता हासिल करने के लिए आपको अतीत पर चलना होगा, जिनके सपनों नें मानव जाति को बहुत सी बहुमूल्य चीजे दी है, वे सूत्र जो हमारे देश की धमनियों में रक्त की तरह प्रभावित हो रहे हैं। यह सूत्र है- अवसर को पहचानना और अपनी प्रतिभा को विकसित करके उसकी मार्केटिंग करना।याद रखें, जो लोग जीवन में सफल हुए हैं उन्हें बुरी शुरुआत का अनुभव हुआ है और सफलता की मंजिल तक पहुंचने से पहले उनकी राह में बहुत सी बाधाएं आई है। सफल लोगों की जिंदगी का टर्निंग पॉइंट आमतौर पर किसी संकट के समय आता है, जिस समय उन्हें अपने "दूसरे व्यक्तित्व" का पता चलता है। 

          कोई भी आदमी कब तक नहीं हारता जब तक कि वह अपनी हार को सच के रूप में स्वीकार नहीं करता। 

        किसी चीज़ की चाह रखने और उसके लिए तैयार रहने में फर्क होता है।कोई भी आदमी किसी चीज को प्राप्त करने के लिए तब तक तैयार नहीं होता जब तक कि उसे इसे हासिल करने का विश्वास ना हो।यह मानसिक अवस्था, कामना या आशा की नहीं, बल्कि विश्वास की मानसिक अवस्था होती है। 

         विश्वास के लिए आपको अपने मस्तिष्क को खुला रखना होगा, बंद मस्तिष्क मैं न तो आस्था होती है और नहीं साहस और विश्वास। 

        याद रखें जीवन में अपने लक्ष्य को ऊंचा रखने के लिए, आमीरी और समृद्धि का लक्ष्य बनाने के लिए आपको गरीबी और दुख के लक्ष्य बनाने की तुलना में ज्यादा प्रयास नहीं करना है। ऐसे करोड़ों लोग हैं जो यह मानते हैं कि वह गरीब और असफलता में जीने के लिए इसलिए अभिशप्त है क्योंकि कोई रहस्यमई शक्ति उनके खिलाफ काम कर रही है, जिस पर उनका कोई नियंत्रण नहीं है। इस नकारात्मक आस्था या विश्वास के कारण वे अपने दुर्भाग्य के निर्माता खुद होते हैं, क्योंकि उनका अवचेतन मस्तिष्क उनके इस नाकारात्मक विश्वास को पकड़ लेता है और इसे भौतिक समतुल्य का रूप दे देता है। 

          आस्था ही वह "अमृत" है जो विचार के आवेग को जीवन, शक्ति और क्रियाशीलता प्रदान करता है। 

        अपने अवचेतन मस्तिष्क को प्रभावित करने की समर्थ हासिल करने के लिए आपको कीमत चुकानी पड़ती है, और वह कीमत है यहां पर दिए गए सिद्धांतों का अनुसरण करने की लगन। जब आप इस धनराशि को सचमुच कल्पना में देखें जिसके आप स्वामी बनना चाहते हैं तो बंद आंखों से अपने आप को वह सेवा या वस्तु देते हुए देखे जो आप इस धन के बदले में देना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है ! 


*************************

No comments:

Post a Comment